पंजाब: बठिंडा-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर मिले लोहे के सरिये, रेलवे कर्मियों की मुस्तैदी के चलते बड़ा हादसा होने से टला

KNEWS DESK – बठिंडा-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर बंगी नगर के पास असामाजिक तत्वों द्वारा ट्रेन को पलटाने की कोशिश की गई, लेकिन रेलवे कर्मियों की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। रविवार सुबह तीन बजे एक मालगाड़ी के गुजरने के दौरान ट्रैक पर मोटी सरिया रखी गई थी, जिससे रेल गाड़ी के पलटने का खतरा उत्पन्न हो गया था।

रेलवे कर्मचारियों की मुस्तैदी

आपको बता दें कि सुबह तीन बजे बठिंडा-दिल्ली रेलमार्ग पर गुजर रही मालगाड़ी को डीरेल करने की कोशिश की गयी| गाड़ी की गति धीमी होने के कारण ट्रैक पर रखा गया मोटा सरिया लोको पायलट और रेलवे स्टाफ को दिखाई दे गया। तुरंत ही मालगाड़ी को रोक दिया गया। इसके बाद, उन्होंने रेलवे अधिकारियों और जीआरपी को सूचित किया। मौके पर पहुंचकर अधिकारियों ने देखा कि वास्तव में ट्रैक के बीच में मोटी सरिया रखी गई थी, जिससे यह साफ हो गया कि यह एक साजिश थी।

टला बड़ा ट्रेन हादसा : रेलगाड़ी को ड्रेन करने की साजिश नाकाम, मौके पर पहुंचे अधिकारी - major train accident averted conspiracy to drain train failed-mobile

पुलिस और रेलवे अधिकारियों की जांच

इस घटना की गंभीरता को देखते हुए रेलवे अधिकारी और आरपीएफ पुलिस ने मौके पर जांच शुरू कर दी है। यह स्पष्ट है कि अगर समय पर ट्रेन रोकने का कदम नहीं उठाया जाता, तो हजारों यात्रियों की जान जोखिम में पड़ सकती थी। इस ट्रैक पर प्रतिदिन छह मेल ट्रेनों का आवागमन होता है।

पूर्व की घटनाएँ और नई चेतावनी

इससे पहले भी देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसी साजिशों का पर्दाफाश हो चुका है, जिसके चलते कई ट्रेन हादसे हुए हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने की हिदायत दी है, ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

रेलवे अधिकारियों की तत्परता ने एक बड़ा हादसा टल जाने का काम किया है, लेकिन यह घटना एक बार फिर से रेलवे सुरक्षा की आवश्यकता को उजागर करती है। सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाने की जरूरत है ताकि भविष्य में ऐसी अनहोनी से बचा जा सके।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.