त्योहारों की भीड़ में फिर ठप पड़ी IRCTC वेबसाइट, टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों को भारी परेशानी

KNEWS DESK- त्योहारों के सीजन में जब ट्रेन टिकट की मांग अपने चरम पर है, ऐसे में शनिवार को IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप फिर से ठप पड़ गए। नतीजतन लाखों यात्रियों को तत्काल टिकट बुक करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा।

आउटेज ट्रैकिंग पोर्टल DownDetector के अनुसार, शनिवार सुबह करीब 10:01 बजे तक लगभग 180 यूजर्स-रिपोर्ट दर्ज की गईं। इनमें से 52% यूजर्स ने IRCTC ऐप पर और 45% यूजर्स ने वेबसाइट पर समस्या की शिकायत की। कई यात्रियों ने बताया कि लॉगिन पेज खुल ही नहीं रहा था, जबकि कुछ यूजर्स को पेमेंट के दौरान एरर मैसेज दिखा।

यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X (पूर्व ट्विटर) पर अपनी शिकायतें दर्ज कराईं। कई लोगों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से तत्काल टिकट बुकिंग समय (Tatkal Booking Time) में IRCTC ऐप लगातार समस्याग्रस्त रहा है।
एक यूजर ने लिखा, “हर बार जब Tatkal टाइम आता है, IRCTC ऐप हैंग हो जाता है। तीन दिन से यही हाल है।”

हालांकि IRCTC ने इस बार कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया, लेकिन अपने X हैंडल पर यात्रियों को सलाह दी कि वे अपनी शिकायतें नीचे दिए गए लिंक पर दर्ज करें:
🔗 https://equery.irctc.co.in/irctc_equery/

यात्रियों से कहा गया है कि वे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से अपनी समस्या दर्ज करें, ताकि तकनीकी टीम जल्द समाधान दे सके।

दिवाली और छठ पर्व के चलते रेलवे पर यात्रियों का दबाव काफी बढ़ गया है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रेलवे ने देशभर में 12,000 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है।
मुख्य स्टेशनों — नई दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, मुंबई, पुणे, उदना और बेंगलुरु — पर विशेष होल्डिंग एरिया, वेटिंग लाउंज और यात्री सहायता केंद्र बनाए गए हैं।

रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे धैर्य रखें और यात्रा से संबंधित अपडेट्स के लिए केवल आधिकारिक चैनलों पर भरोसा करें।