Iraq University Fire: इराक की यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में आग लगने से मचा हड़कंप, 14 की मौत, 18 की हालत गंभीर

KNEWS DESK- इराक की यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में आग लगने से हड़कंप मच गया। खबर ये भी है कि आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं 18 की हालत गंभीर है। सोरन के स्वास्थ्य निदेशालय के प्रमुख कामराम मुल्ला मोहम्मद के मुताबिक, इरबिल के पूर्व में छोटे से शहर सोरन में एक इमारत (हॉस्टल) में आग लग गई।

शुरुआती जांच में आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई गई है। ये इलाका कुर्दिस्तान प्रांत में आता है। कुर्दिस्तान के प्रधानमंत्री मसरौर बरजानी ने इस घटना को लेकर एक जांच समिति का गठन किया है। इराक में इमारतों में आग लगने जैसी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। वहां अक्सर सुरक्षा नियमों को ताक पर रखकर निर्माण किए जाते हैं। इसके अलावा परिवहन क्षेत्रों में भी काफी लापरवाही बरती जाती है। इराक में सरकारी व्यवस्था का बुनियादी ढांचा लगातार ढहता जा रहा है। दशकों तक देश भष्ट्राचार से पीड़ित रहा है। जिसका खामियाजा देश की आबादी को भुगतना पड़ रहा है।

इराक में आग लगने की घटनाएं क्यों हैं आम?

इराक में आग लगने की घटनाएं आम हैं हालांकि ये घटनाएं किसी भी देश में हो सकती है लेकिन इराक में ऐसे हादसों में लोगों की जान सबसे ज्यादा जाती है। इसी साल सितंबर में उत्तरी इराकी शहर काराकोस में एक समारोह हॉल में एक शादी के दौरान आग लगने से लगभग सौ लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना की जांच में पता चला कि इमारत में इमरजेंसी एग्जिट नहीं थे। जांच अधिकारियों ने बताया कि इमारत को सुरक्षा नियमों को नजरअंदाज कर तैयार किया गया था।

ये भी पढ़ें-    Aaj Ka Rashifal- 9 दिसम्बर 2023 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author