यूपी में इन्वेस्टर समिट में निवेश का आकंड़ा 35 लाख करोड़ से ज्यादा होने की आशंका

लखनऊ, यूपी की आर्थिक रूप मजबूत करने लिए यूपी सरकार द्वारा यूपी इन्वेस्टर का आयोजन किया गया है. सरकार का ये आयोजन सफल होता दिखाई दे रहा है. शुक्रवार को शुरू हुए इस समिट में देश और विदेश की कई कंपनियों ने लखनऊ में सरकार के साथ निवेश प्रस्ताव को अंतिम रूप दिए थे. वही दूसरे दिन में भी एयर इंडिया समेट कई कंपनियों ने निवेश को आखरी रूप दिया था. जिसके बाद ये माना जा रहा है कि यूपी निवेश का आकंड़ा 32 लाख करोड़ को पार कर चुका है.

रविवार को आयोजन के समापन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थति में कुल निवेश के आकंड़े को साझा करेंगे.  रिलायंस के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने यूपी 75000 करोड़ औऱ हिंदुजा ग्रुप ने 25000 करोड़ निवेश की घोषणा की है.

दूसरे दिन शुक्रवार शाम तक ही जीआइएस के माध्यम से आने वाला निवेश का आंकड़ा 33.92 लाख करोड़ को पार कर गया था। समिट के दूसरे दिन भी एयर इंडिया समेत कई कंपनियों ने करार किए। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस के बीच 620 करोड़ का एमओयू हुआ। वहीं, यूनाइटेड किंगडम की स्वास्थ्य व अन्य क्षेत्रों में कार्य करने वाली कई कंपनियों ने भी सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इनमें यूहेल्थ, प्रोमेक, सैम आर एंडी डी फार्मा, टामरेंड एप्लाइड साइंसेस लि., मालिक्यूलर क्यूएस्ट हेल्थकेयर लिमिटेड, बापियो ट्रेनिंग एकडमी, पेनोट्रेरल्स लिमिटेड यूके प्रमुख हैं। इन कंपनियों के साथ हुए निवेश के आंकड़े रविवार को साझा किए जाएंगे। इसके अलावा खाड़ी देशों और विभिन्न राज्यों से निवेश के कई प्रस्तावों एमओयू की प्रक्रिया पूरी की गई।

 

About Post Author