‘भारत का अपमान तो खुद पीएम मोदी करते हैं’, लंदन में बोले राहुल गांधी- मेरे दादा-दादी का भी किया अपमान

दिल्ली, लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रोग्राम में राहुल गांधी ने कहा पीएम मोदी खुद देश का अपमान करते है. मुझे याद है जब पीएम मोदी विदेश आए तो उन्होंने कहा देश में 60 साल कुछ नहीं हुआ. क्या ये देश का अपमान नहीं है?
राहुल गांधी ने ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है. इसके साथ ही उन्होंने चीन को शांति पसंद देश बताया था. चीन पर दिए बयान को लेकर बीजेपी ने राहुल गांधी पर विदेशों में जाकर भारत का अपमान करने का आरोप लगाया था. राहुल गांधी ने लंदन में IJA के प्रोग्राम में उन-सब आरोपों पर जवाब दिए हैं.

राहुल गांधी ने शनिवार को इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (IJA) के प्रोग्राम में विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने के आरोप पर भी पलटवार करते हुए कहा कि मुझे याद है कि पिछली बार प्रधानमंत्रीजी विदेश गए थे और कहा था कि आजादी के 60 साल तक देश में कुछ नहीं हुआ. मुझे याद है कि उन्होंने कहा था कि हमने एक दशक ऐसे ही गंवा दिया है. भारत में अनलिमिटेड करप्शन था. यह सब उन्होंने विदेशों में कहा. राहुल ने आगे कहा- जब वह (मोदी) कहते हैं कि 60 साल में कुछ नहीं हुआ तो क्या यह हर भारतीय का अपमान नहीं है? उन्होंने कहा कि मैंने कभी अपने देश का अपमान नहीं किया है. मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा.

कैंब्रिज लेक्चर में मैंने कभी कुछ भी गलत नहीं कहा है. बीजेपी को चीजों को तोड़-मरोड़ कर पेश करना पसंद है. भारत के पीएम देश को बदनाम करते हैं- 70 साल में कुछ नहीं किया. पिछला दशक खोया हुआ दशक है. यह उन लोगों का अपमान है जिन्होंने इसके लिए काम किया.

राहुल ने चीन को लेकर कहा कि कांग्रेस की चीन को लेकर पॉलिसी बेहद साफ है. हम किसी को अंदर आने और धक्का देने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन अभी वास्तविकता यह है कि चीनी हमारे क्षेत्र में प्रवेश कर गए हैं. सैनिक मारे गए हैं और प्रधानमंत्री ने इसका खंडन किया है.

राहुल ने बीबीसी को लेकर कहा कि जो कोई भी सरकार के खिलाफ सवाल उठाता है, उस पर हमला किया जाता है और बीबीसी के साथ ऐसा ही हुआ. उन्होंने कहा- बीजेपी चाहती है कि भारत खामोश रहे. बीजेपी के खिलाफ बहुत गुस्सा है. भारत में विपक्ष अब किसी राजनीतिक दल से नहीं लड़ रहा है, बल्कि हम संस्थागत ढांचे (सरकारी संस्थान) से लड़ रहे हैं. संस्थाएं तटस्थ नहीं हैं.

राहुल ने यह भी कहा कि आरएसएस और बीजेपी को हराने की जरूरत लोगों के मन में गहराई तक बैठ गई है. भारत जोड़ो के दौरान कई दृष्टिकोण थे. इस यात्रा में बहुत अंडर करंट था. राहुल से जब यह पूछा गया कि क्या आप अगले पीएम कैंडिडेट होंगे? इस पर उन्होंने कहा- इस बात का डिस्कशन नहीं हो रहा है. सेंट्रल आइडिया भाजपा और आरएसएस को हराना है.

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि समस्याओं का समाधान ऐसे नहीं होता है. बड़े देशों में लोगों के साथ काम करने से समस्याओं का समाधान हो जाता है. समस्याओं का समाधान करने के लिए बातचीत की आवश्यकता होती है. मैं एक आदमी के विचार से सहमत नहीं हूं. मोदी सबकुछ अकेले नहीं कर सकते हैं. मुद्दों पर चर्चा बातचीत होनी चाहिए और सुझाव लिए जाने चाहिए.

कैम्ब्रिज में राहुल गांधी ने अपने लेक्चर में कहा था कि भारतीय लोकतंत्र खतरे में है. विपक्षी नेताओं पर केस किए जा रहे हैं. उनके फोन में स्पाई सॉफ्टवेयर पेगासस डाला गया. राहुल गांधी ने कहा, मीडिया और न्यायपालिका पर कब्जा हो गया है. दलित और अल्पसंख्यकों पर, आदिवासियों पर हमले हो रहे हैं. कोई भी आलोचना करता है तो उसको धमकाया जाता है. इसके अलावा चीन को लेकर कहा कि चीन प्रकृति के साथ मजबूती से जुड़ा हुआ है. वहीं बात जब अमेरिका की आती है, वो खुद को प्रकृति से बड़ा मानता है. यही बताने के लिए काफी है कि चीन शांति में कितना ज्यादा दिलचस्पी रखता है.

About Post Author