इंडिगो ने DGCA को सौंपा जवाब, तकनीकी दिक्कतों, मौसम और नए नियमों को बताया देरी, रद्दीकरण की वजह

KNEWS DESK- देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने सोमवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) को जारी किए गए शो कॉज नोटिस का औपचारिक जवाब सौंप दिया। शाम 6:01 बजे जमा किए गए इस उत्तर पर एयरलाइन के CEO पीटर एल्बर्स और COO इसिड्रो पोरकेरास के हस्ताक्षर हैं।

अपने जवाब में इंडिगो ने पिछले हफ्ते यात्रियों को हुई भारी असुविधा पर गहरा खेद और माफी जताई। कंपनी ने कहा कि इतने बड़े नेटवर्क में “सटीक कारण” तुरंत बताना संभव नहीं है, क्योंकि पूरी प्रक्रिया जटिल है और जांच में समय लगता है। एयरलाइन ने यह भी कहा कि DGCA के नियम विस्तृत रिपोर्ट जमा करने के लिए 15 दिन का समय देते हैं, और वह सभी मानकों का पालन करते हुए जांच में सहयोग करेगी।

एयरलाइन ने कई शुरुआती कारणों की सूची पेश की, जिनके चलते परिचालन गंभीर रूप से प्रभावित हुआ।

तकनीकी खामियां

विंटर शेड्यूल में बदलाव का असर

खराब मौसम

एयर ट्रैफिक में अचानक बढ़ी भीड़

FDTL Phase-II (नए क्रू रोस्टर नियम) का प्रभाव

इंडिगो ने कहा कि नए FDTL नियम लागू करने में दिक्कतें आ रही थीं, और कंपनी DGCA से राहत की मांग भी कर रही थी। शुरुआती दिसंबर में जब ऊपर बताई गई सभी समस्याएं एक साथ आईं, तो ऑन-टाइम परफॉर्मेंस बुरी तरह प्रभावित हुआ, और क्रू की उपलब्धता से लेकर शेड्यूलिंग तक की स्थिति बिगड़ गई।

कंपनी ने बताया कि 5 दिसंबर को यात्रियों की स्थिति और खराब न हो, इसलिए उन्होंने बड़ी संख्या में फ्लाइट्स रद्द करने का कठिन निर्णय लिया। इसका उद्देश्य था कि फंसे हुए यात्रियों को प्राथमिकता से आगे भेजना, एयरपोर्ट की भीड़ को नियंत्रित करना, क्रू और विमानों को सही स्थिति में पुनः व्यवस्थित करना। कंपनी के अनुसार, 6 दिसंबर से सेवाएं धीरे-धीरे सामान्य होना शुरू हो गईं।

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