Indian Mobile Congress 2023 की हुई शुरुआत, PM मोदी ने 100 5G लैब्स का किया उद्घाटन

KNEWS DESK- देश में Indian Mobile Congress 2023 की शुरूआत हो चुकी है। इतना ही नहीं देश में 6G टेस्टबेड की लॉन्चिंग को भी हरी झंडी दिखा दी गई है। इस इवेंट में पीएम मोदी ने 100 5G लैब्स का ऐलान कर दिया है और इसमें 5G से जुड़ी तमाम टेक्नोलॉजी को टेस्ट भी किया जाएगा।

India Mobile Congress 2023: '6G तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत', PM  मोदी बोले- अब यहां स्कैम नहीं होते - India Mobile Congress 2023 PM Modi  leadership changed picture of telecom

6जी की तैयारी में जुटा भारत

भारत भले ही 5जी में दूसरे देशों से पिछड़ गया हो लेकिन अब भारत 6जी में किसी भी देश से पीछे नहीं रहना चाहता और यही कारण है कि सरकार अभी से 6G की तैयारी में लग गई है।

PM मोदी ने किया 100 5G लैब्स का उद्घाटन

पीएम मोदी ने कई राज्यों में 5जी लैब्स का उद्घाटन किया है। इन राज्यों के नाम भी आपको बता देते हैं- दिल्ली, पंजाब, राज्यस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड समेत अन्य राज्य शामिल हैं। खास बात ये है कि पीएम मोदी ने इन लैब्स की शुरुआत करते हुए 6G, AI और साइबर सिक्योरिटी पर भी बात की। उन्होंने कहा कि पिछले वक्त हम यहां पर 5G रोलआउट के लिए इकट्ठा हुए थे।

दुनिया में सबसे तेज 5G रोलआउट

PM मोदी ने कहा कि 5G रोलआउट से हम रीचआउट तक पहुंच रहे हैं। दुनिया में सबसे तेजी से 5G नेटवर्क रोलआउट किया गया है। मोबाइल इंटरनेट स्पीड भी अब काफी बेहतर हो रही है। उन्होंने बताया कि हम 5G के बाद 6G में वर्ल्ड लीडर बनने की दिशा में काम कर रहे हैं। इन उपलब्धियों पर बात करने के बाद पीएम मोदी ने 2G स्पेक्ट्रम घोटाले के साथ ही विपक्ष पर भी निशाना साधा।

Bharat Net प्रोजेक्ट ने 2 लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट जोड़ा है। PM ने बताया कि आज हर दिन टेक्नोलॉजी में तेजी से होते परिवर्तन के कारण हम कहते हैं कि The Future on Here and Now.

क्या है Indian Mobile Congress 2023?

भारत मंडपम में इंडियन मोबाइल कांग्रेस की शुरूआत हो चुकी है। आज यानि 27 अक्टूबर से शुरू हुआ ये इवेंट 29 अक्टूबर तक चलेगा। जिसमें कई बड़े ऐलान हो रहे हैं। इस इवेंट में भारतीय टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े कई बड़े ऐलान हुए हैं। इवेंट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है।  इसमें 6G टेस्ट बेड्स से लेकर 5G लैब्स तक कई प्रमुख शुरुआत हुई।

ये भी पढ़ें-   ऑनलाइन शॉपिंग के चलते एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ के साथ हुआ स्कैम, वीडियो जारी कर एक्ट्रेस ने सुनाई फ्रॉड की दास्तां

About Post Author