जमैका की विकास यात्रा में भारत एक ‘विश्वसनीय और प्रतिबद्ध’ भागीदार रहा है – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

KNEWS DESK – जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस इस समय भारत यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मंगलवार को दोनों नेताओं ने भारत और जमैका के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) का आदान-प्रदान किया, जो द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने होलनेस का स्वागत करते हुए कहा, “जमैका भारत का लंबे समय से मित्र रहा है। मैंने कई बार प्रधानमंत्री होलनेस से मुलाकात की है और हर बार उनकी भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को महसूस किया है।” उन्होंने आशा व्यक्त की कि होलनेस की यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान करेगी, साथ ही कैरेबियाई क्षेत्र के साथ भारत के जुड़ाव को भी और गहरा करेगी।

पीएम मोदी ने जमैका के प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए 4 Cs का किया जिक्र,  जानिए आखिर ये है क्या? - India TV Hindi

भारत एक ‘भरोसेमंद साझेदार’

आपको बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि जमैका की विकास यात्रा में भारत एक ‘भरोसेमंद साझेदार’ रहा है और वो इस कैरेबियाई देश के साथ डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, जैव ईंधन, नई खोज और स्वास्थ्य सहित कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता साझा करने के लिए तैयार है। मोदी ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस के साथ व्यापक बातचीत के बाद ये बात कही।

जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारत और जमैका के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया।  मीडिया को जारी बयान में मोदी ने कहा कि उन्होंने और होलनेस ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की और इस बात पर सहमति जताई कि सभी तनावों और विवादों को बातचीत के जरिये सुलझाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष वैश्विक शांति और सुरक्षा पक्की करने की दिशा में एक साथ काम करना जारी रखेंगे। भारत और जमैका इस बात पर एकमत हैं कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित सभी वैश्विक संस्थानों में सुधार जरूरी है।

Pm Modi Meets Jamaican Counterpart Andrew Holness At Hyderabad House In  Delhi News In Hindi - Amar Ujala Hindi News Live - Jamaican Pm Visit:प्रधानमंत्री  मोदी से मिले जमैका के पीएम होलनेस;

भारत-जमैका संबंध साझा इतिहास

उन्होंने कहा, ‘‘रक्षा क्षेत्र में, हम जमैका के सशस्त्र बलों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर आगे बढ़ेंगे।’’ प्रधानमंत्री ने संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद को दोनों देशों के सामने साझा चुनौतियां बताया। उन्होंने कहा कि भारत-जमैका संबंध साझा इतिहास, लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंधों पर आधारित हैं। होलनेस सोमवार को भारत पहुंचे। ये जमैका के किसी प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.