“जलप्रलय”को लेकर IMD ने इन राज्यों में किये अलर्ट जारी,जानिये कब जारी होते हैं यलो,ऑरेन्जऔर रेड अलर्ट?

KNEWS DESK…..भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने मौसम की स्थिति को देखकर देश के कई राज्यों में अलग-अलग अलर्ट जारी कर दिये हैं। देश के कुछ भागों में कम बारिश हो रही है तो कुछ जगह बारिश के हालात् बेकाबू हैं ।इसी को ध्यान में रखते हुये मौसम विभाग ने कहीं यलो और ऑरेन्ज अलर्ट जारी किये हैं तो कहीं रेड अलर्ट जारी कर दिया है । आइये जानें किन राज्यों में किये गये अलर्ट जारी और क्या हैं यलो ,ऑरेन्ज और रेडअलर्ट —

किन राज्यों में कौन-सा अलर्ट जारी?

यलो अलर्ट-जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ ,हरियाणा ,पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, पूर्वी एमपी, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में आईएमडी ने यलो अलर्ट जारी कर दिया है ।

ऑरेन्ज अलर्ट-पश्चिमी यूपी, पश्चिमी एमपी, असम, उत्तर बंगाल, सिक्किम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रेड अलर्ट- मौसम विभाग ने उत्तराखंड राज्य और हिमाचल प्रदेश के सात जिलों मंडी, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कंगड़ा और कुल्लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

 

क्या हैं यलो,ऑरेन्ज और रेड अलर्ट?

 

यलो अलर्ट –

खराब मौसम के बारे में बताने के लिए मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया जाता है। येलो अलर्ट का मतलब होता है कि मौजूदा स्थिति में खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है, इसके लिए तैयार रहें। येलो अलर्ट जारी करने का मकसद  लोगों को सतर्क करना होता है।इसके मुताबिक आपको तुरंत कोई खतरा नहीं होता, लेकिन मौसम के हाल को देखते हुए सावधान रहना चाहिए। इस प्रकार की चेतवानी में 7.5 से 15 मिमी. की भारी बारिश होती है जो कि अगले 1 या 2 घंटे तक जारी रहने की संभावना होती है जिसके कारण बाढ़ आने की संभावना रहती है।

 

 

ऑरेंज अलर्ट-

ऑरेंज अलर्ट का अर्थ होता है कि मौसम खराब हो चुका है। तो ऐसे में अब आपको सिर्फ नजर बनाकर नहीं रखनी है, बल्कि बाहर जाने से भी बचना चाहिए और अगर जाना जरूरी हो तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इस प्रकार के अलर्ट जारी किये जाने पर चक्रवात में हवा की स्पीड लगभग 65 से 75 किमी. प्रति घंटा होती है और अधिकतम 33 मिमी. की बारिश होने की संभावना रहती है। इस अलर्ट में प्रभावित क्षेत्र में खतरनाक बाढ़ आने की भी संभावना होती है।

 

रेड अलर्ट –

मौसम के बहुत ज्‍यादा खराब होने की आशंका पर मौसम विभाग की तरफ से रेड अलर्ट जारी किया जाता है। ये मौसम की खतरनाक स्थिति का संकेत होता है। रेड अलर्ट लोगों को सचेत करने के लिए जारी किया जाता है। हालांकि, बेहद गंभीर स्थितियों में रेड अलर्ट जारी किया जाता है। इस प्रकार के अलर्ट की घोषणा तभी की जाती है जब 30 मिमी. से अधिक बारिश के होने की संभावना होती है।

About Post Author