आईएमए की 24 घंटे की हड़ताल, कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में हुए अपराध के विरोध में स्वास्थ्य सेवाएं बंद

KNEWS DESK- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने 15 अगस्त की रात को ऐलान किया है कि 17 अगस्त को पूरे देश में 24 घंटे के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बंद रहेंगी। यह निर्णय कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या के मामले और स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स के साथ की गई पुलिस की कार्रवाई के विरोध में लिया गया है।

आईएमए की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि मॉडर्न मेडिसिन के डॉक्टर्स 17 अगस्त की सुबह 6 बजे से 18 अगस्त की सुबह 6 बजे तक अपनी सेवाएं नहीं देंगे। इस दौरान केवल आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, जबकि नियमित ओपीडी सेवाएं और वैकल्पिक सर्जरी बंद रहेंगी।

आईएमए ने कहा कि हमारे डॉक्टर्स और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह हड़ताल अनिवार्य है। हम देशवासियों से सहयोग की अपील करते हैं और उन्हें सूचित करते हैं कि हड़ताल केवल उन क्षेत्रों में लागू होगी जहां मॉडर्न मेडिसिन के डॉक्टर काम कर रहे हैं।

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में 9 अगस्त को एक महिला ट्रेनी डॉक्टर की लाश मिली थी, जिनके साथ बलात्कार किया गया और बाद में उनकी हत्या कर दी गई। इस जघन्य अपराध के संबंध में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और मामले की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही है।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर, जब डॉक्टर इस मामले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे, पुलिस की कार्रवाई ने डॉक्टरों के बीच और भी गुस्सा पैदा कर दिया। इसके चलते आईएमए ने यह निर्णय लिया कि वे 24 घंटे की हड़ताल करेंगे ताकि चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा और उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके। कोलकाता में इस मामले को लेकर प्रदर्शन लगातार जारी है, और बड़ी संख्या में महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं, जो पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग कर रही हैं।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 16 अगस्त 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author