हरियाणा : नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को लेकर सीएम ने दिया बड़ा बयान, कहा-मंदिरों में जलाभिषेक कर सकते हैं श्रद्धालु

KNEWS DESK… हरियाणा के नूंह में एक बार फिर शोभायात्रा को लेकर प्रदेश में तनाव का माहौल बना हुआ है. VHP एवं हिंदूवादी संगठन 28 अगस्त यानी सावन के आखिरी सोमवार को ब्रजमंडल शोभायात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने पूरे जिले में धारा 144 लगा दी है एवं इंटरनेट सेवा के साथ बल्क SMS पर भी 28 अगस्त तक रोक लगा दी है. इसके साथ ही नूंह के सभी स्कूल, कॉलेज, बैंक एवं सरकारी कार्यालय 28 अगस्त को बंद रहेंगे. हरियाणा पुलिस ने इस यात्रा को अनुमित देने से इनकार कर दिया है. वहीं हिंदू संगठनों का ब्रजमंडल शोभायात्रा को लेकर कहना है कि इसके लिए प्रशासन के इजाजत की जरूरत नहीं है.

दरअसल आपको बता दें कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का इसी बीच नूंह की ब्रजमंडल शोभायात्रा को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. सीएम ने कहा है कि ब्रजमंडल यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है. लेकिन सावन के महीने में सभी लोग श्रद्धा के साथ मंदिरों में जलाभिषेक कर सकते हैं. इसकी अनुमति रहेगी. सभी लोग अपने निकट के मंदिरों में जलाभिषेक कर सकते हैं. सीएम ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि पिछले दिनों नूहं में जो घटनाएं हुई है. उसी को देखते हुए सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से इस ब्रजमंडल शोभायात्रा को निकालने की अनुमति नहीं दी गई है.

शोभायात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है-पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर का इस ब्रजमंडल शोभायात्रा निकालने को लेकर कहना है कि प्रशासन ने 3-7 सितंबर के बीच नूंह में होने वाली G-20 शेरपा समूह की बैठक एवं जुलाई में निकली शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शोभायात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है. ब्रजमंडल यात्रा के मद्देनजर पुलिस महानिदेशक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीमावर्ती राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की. जिसमें यह निर्णय लिया गया कि किसी भी हालात से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए हमें तैयार रहना है. बैठक में पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान एवं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया.

यह भी पढ़ें… हरियाणा: ब्रजमंडल यात्रा निकालने का VHP ने किया ऐलान,नूंह में इंटरनेट सेवा फिर से हुई बंद

About Post Author