हरियाणा: मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभागों का किया बंटवारा, ये विभाग रखा अपने पास

KNEWS DESK- हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभागों का बंटवारा कर दिया है। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक हफ्ते से ज्यादा समय के बाद और मंत्रिपरिषद का विस्तार होने के कुछ दिन बाद शुक्रवार रात मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया गया।

हरियाणा सरकार में मुख्यमंत्री सैनी के पास गृह, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, युवा सशक्तीकरण, सूचना एवं जनसंपर्क तथा भाषा एवं संस्कृति, खान एवं भूविज्ञान तथा विदेश सहयोग विभाग रहेंगे। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में गृह विभाग अनिल विज के पास था, जिन्हें सैनी के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद में जगह नहीं मिली है।

कैबिनेट मंत्री कंवरपाल को कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन, मत्स्य पालन, विरासत और पर्यटन और संसदीय कार्य विभाग मिले हैं। खट्टर के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में कृषि विभाग जे.पी दलाल के पास था। वहीं, एक अन्य कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा को उद्योग और वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग दिए गए हैं। उनके पास पिछली सरकार में परिवहन विभाग था।

रणजीत सिंह को ऊर्जा और जेल विभाग मिला है जो खट्टर सरकार में भी उनके पास ही था। पिछले दिनों एक आश्चर्यजनक कदम में, बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले मनोहर लाल खट्टर की जगह ओबीसी नेता सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया था। सैनी ने 12 मार्च को हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उसी दिन सैनी के साथ चार बीजेपी विधायकों और एक निर्दलीय विधायक ने भी नई मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली थी।

उन्होंने कार्यभार संभालने के एक हफ्ते बाद 19 मार्च को अपने पहले मंत्रिपरिषद विस्तार में आठ बीजेपी विधायकों को शामिल किया था जिनमें से सात नए चेहरे थे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि अभी मैंने बताया आप सबको, सभी को बधाई है। सभी मंत्रियों को बधाई है प्रदेश हित के अंदर मजबूती से जो नरेंद्र मोदी जी की नीति हैं और जो मनोहर लाल जी ने काम किया, मिलकर डबल इंजन की सरकार ये जबरदस्त काम लोगों के हित के लिए करेगी।

ये भी पढ़ें-   उत्तराखंड: चुनाव आयोग के सख्त निर्देश के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, प्रदेश के बॉर्डर पर कड़ी चौकसी

About Post Author