Haryana Assembly Elections: भाजपा ने घोषित की 67 विधानसभा उम्मीदवारों की सूची, 40 सीटों पर बदले चेहरे

KNEWS DESK-  भाजपा ने बुधवार रात को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 67 उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी ने सत्ता विरोधी लहर को रोकने के लिए 40 सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए हैं। इस बार भाजपा ने कई नए चेहरों को मौका दिया है और कुछ पुराने चेहरों को चुनावी मैदान से बाहर किया है।

प्रमुख बदलाव और नए चेहरे

पार्टी ने दो पूर्व सांसदों, एक राज्यसभा सांसद और 27 नए चेहरों को टिकट दिया है। भाजपा ने तीन मंत्रियों समेत आठ विधायकों के टिकट काट दिए हैं और नौ मौजूदा मंत्रियों व चार पूर्व मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया है। खास बात यह है कि भाजपा ने जजपा से पार्टी में आए तीन विधायकों और दो नेताओं को भी टिकट दिया है।

उम्मीदवारों की सूची में प्रमुख नाम-

  • लाडवा: नायब सिंह सैनी, जिन्हें करनाल से लाडवा सीट पर उतारा गया है।
  • कालका: विनोद शर्मा की पत्नी शक्तिरानी शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है।
  • पंचकूला: विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।
  • जगाधरी: कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर।
  • लोहारू: मंत्री जेपी दलाल।
  • हिसार: मंत्री कमल गुप्ता।
  • अंबाला शहर: परिवहन मंत्री असीम गोयल।
  • थानेसर: निकाय मंत्री सुभाष सुधा।
  • पानीपत ग्रामीण: पंचायत मंत्री महिपाल ढांडा।
  • अंबाला कैंट: पूर्व मंत्री अनिल विज।
  • कलायत: पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा।

पुराने चेहरों की विदाई

भाजपा ने आठ विधायकों के टिकट काट दिए हैं, जिनमें ऊर्जा मंत्री रणजीत चौटाला, बवानीखेड़ा से मंत्री विशंभर वाल्मीकि, सोहाना से खेल मंत्री संजय सिंह, पलवल से दीपक मंगला, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला, अटेली से सीताराम यादव और पिहोवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह शामिल हैं।

महिला उम्मीदवारों को भी मौका

भाजपा ने 67 उम्मीदवारों की सूची में आठ महिलाओं को भी टिकट दिया है। इनमें अंबाला से शक्तिरानी शर्मा, मुलाना से संतोष सरवन, कलायत से कमलेश ढांडा, रतिया से सुनीता दुग्गल, तोशाम से श्रुति चौधरी, गढ़ी सांपला-किलोई से मंजू हुड्डा, कलानौर से रेनु डाबला, और अटेली से आरती सिंह राव शामिल हैं।

परिवारवाद का एक और उदाहरण

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव को अटेली और सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को तोशाम से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा, भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को आदमपुर, पूर्व मंत्री करतार भड़ाना के बेटे मनमोहन भड़ाना को समालखा और पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान के बेटे सुनीत सांगवान को चरखी दादरी से टिकट दिया गया है।

नए जोड़ और खिलाड़ी

भाजपा ने तीन दिन पहले पार्टी में शामिल हुए जजपा के देवेंद्र बबली, हरियाणा जनचेतना पार्टी की शक्तिरानी शर्मा, और अन्य नेताओं को भी टिकट दिया है। इस बार भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान दीपक हुड्डा को भी टिकट मिला है, जबकि गोहाना से टिकट मांग रहे योगेश्वर दत्त और दादरी से तैयारी कर रही बबीता फोगाट को पार्टी ने नजरअंदाज किया है।

जातिगत और वर्गीय संतुलन

भाजपा ने अपनी पहली सूची में सामान्य वर्ग के 40 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिनमें 5 वैश्य, 9 ब्राह्मण, 13 जाट, 2 बिश्नोई, 1 जट सिख, और 8 पंजाबी शामिल हैं। ओबीसी वर्ग से 14 उम्मीदवारों को टिकट मिला है, जिसमें 5 अहीर और 5 गुर्जर शामिल हैं। अनुसूचित जाति के 13 लोगों को भी टिकट दिया गया है। भाजपा की इस सूची से स्पष्ट है कि पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को नए सिरे से परखा है और एक नई रणनीति के तहत चुनावी मैदान में उतारा है। चुनावी रणनीतिकारों की नजर अब इस पर होगी कि ये बदलाव पार्टी को कितनी सफलता दिला पाते हैं।

ये भी पढ़ें-  क्या आज सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को मिलेगी राहत? ईडी मामले में केजरीवाल को पहले ही मिल चुकी है जमानत

About Post Author