हरविंदर कल्याण बने विधानसभा अध्यक्ष, मनोहर लाल के करीबी कृष्ण मिड्डा बने डिप्टी स्पीकर

KNEWS DESK-  हरियाणा विधानसभा का 15वां सत्र आज से शुरू हो गया है, जिसमें नई स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव भी किए गए। करनाल के घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण को हरियाणा विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने कुर्सी ग्रहण करते हुए अपना पदभार संभाल लिया है। वहीं, जींद से विधायक कृष्ण मिड्डा को डिप्टी स्पीकर नियुक्त किया गया है।

हरविंदर कल्याण की नियुक्ति

हरविंदर कल्याण तीसरी बार लगातार घरौंडा से विधायक बने हैं। उनका स्पीकर बनना अपेक्षित था, क्योंकि रोड बिरादरी के प्रतिनिधि होने के नाते भाजपा द्वारा गठित मंत्रिमंडल में उनकी जाति और भौगोलिक समीकरणों का ध्यान रखा गया है। इससे पहले, रोड बिरादरी को मंत्री पद नहीं मिला था, जिससे उनकी नियुक्ति को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हल्का-फुल्का माहौल

सदन में हल्के-फुल्के मूड में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मजाक करते हुए कहा कि यदि स्पीकर महोदय महिपाल ढांडा और अनिल विज चुप रहें, तो सदन का संचालन सुचारू रूप से होगा। उनकी इस टिप्पणी पर सदन में मौजूद सभी लोग हंस पड़े।

डिप्टी स्पीकर के लिए चर्चाएं

डिप्टी स्पीकर के पद के लिए पहले से कई कयास लगाए जा रहे थे। भाजपा ने यह भी विचार किया था कि किसी पंजाबी विधायक को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। पंजाबी समुदाय के 11 उम्मीदवारों में से आठ ने चुनाव में जीत हासिल की थी, लेकिन केवल अनिल विज को मंत्री बनाया गया था। डिप्टी स्पीकर पद के लिए जींद के विधायक डा. कृष्ण लाल मिड्डा और यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा के नामों पर चर्चा हुई। अंततः मिड्डा को डिप्टी स्पीकर बनाया गया, जो मुख्यमंत्री मनोहर लाल के करीबी माने जाते हैं। हरियाणा विधानसभा के इस सत्र का आरंभ नए नेतृत्व के साथ हुआ है, जो राज्य की राजनीतिक दिशा को प्रभावित कर सकता है। नई नियुक्तियों के साथ-साथ सदन में हल्का-फुल्का माहौल भी देखने को मिला, जिससे यह स्पष्ट होता है कि आगामी सत्र में महत्वपूर्ण चर्चाएं और निर्णय लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का MP को तोहफा, सड़कों के लिए 1500 करोड़ की मंजूरी, CM मोहन यादव ने व्यक्त किया आभार

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.