ज्ञानवापी सर्वे : ASI टीम ने खुलावाया व्यास तहखाना,3-D करवाई गई फोटोग्राफी..पढ़ें पूरी खबर

KNEWS DESK… वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर का आज तीसरे दिन ASI की 51 सदस्यी टीम ने सर्वे किया है. जिस दौरान ASI  की टीम ने ज्ञानवापी स्थित व्यास तहखाने का ताला खोला है. जहां पर मजदूरों से साफ-सफआई करवाई गई है. वेंटिलेशन के लिए एग्जॉस्ट स्थापित कराया गया. लाइटिंग की गई. इसके बाद टीम ने बेसमेंट के अंदर सर्वे किया.

दरअसल आपको बता दें कि ज्ञानवापी के तीन गुंबदों, व्यास तहखाने और परिसर का सर्वेक्षण किया. 12.30 बजे दोपहर के भोजन और प्रार्थना के लिए अवकाश होता है. इसके बाद दोपहर 2.30 बजे से कार्यवाही दोबारा शुरू हुई. ASI ने व्यास तहखाने में की नापजोख दीवारों की 3-D फोटोग्राफी, स्कैनिंग की गई. दीवारों पर मिली कलाकृतियों के बिंदुओं को चार्ट में नोट किया गया. रविवार को कानपुर IIT से दो GPR विशेषज्ञ भी सर्वे टीम के साथ अंदर गए हैं. बताया जा रहा है कि एक-दो दिन में GPR मशीन से सर्वे शुरू हो सकता है.

मुख्य तहखाने की नहीं मिली चाबी

जानकारी के लिए बता दें कि आज यानी रविवार सुबह ASI की टीम ने सबसे पहले ज्ञानवापी परिसर में हिंदू, मुस्लिम पक्ष और प्रशासन के साथ बैठक की. इसमें मुस्लिम पक्ष से मुख्य तहखाने की चाबी मांगी. सूत्रों के मुताबिक, मुस्लिम पक्ष ने अभी तक मुख्य तहखाने की चाबी नहीं दी है. हालांकि जल्द देने की बात कही गई है.

हिंदू पक्ष पर मुस्लिम पक्ष ने लगाए गम्भीर आरोप

बता दें कि अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने कहा, ”हिंदू पक्ष के वादी ASI टीम पर दबाव बनाने के लिए बयानबाजी कर रहे हैं. प्रशासन को हिंदू पक्ष के वादियों के बयानों पर नजर रखनी चाहिए. रोका नहीं जाएगा, कानूनी प्रक्रिया का सहारा लिया जाएगा.

ASI को 2 सितंबर तक कोर्ट में पेश करनी है सर्वे रिपोर्ट

बता दें कि पूरे ज्ञानवापी भवन को एक साथ देखने के लिए सैटेलाइट के जरिए 3-D इमेजरी तैयार की जा रही है. इसमें टीम दीवारों की 3-D इमेजिंग, मैपिंग और स्क्रीनिंग भी करेगी. रविवार को ASI के 58 लोग, हिंदू पक्ष के 8 लोग और मुस्लिम पक्ष के 3 लोग मौजूद हैं. वहीं, शनिवार को जिला अदालत में सुनवाई हुई. अजय कुमार विश्वेश की अदालत ने आदेश दिया कि ASI को 2 सितंबर तक अपनी सर्वे रिपोर्ट पेश करनी होगी.

यह भी पढ़ें… ज्ञानवापी ASI सर्वे के बीच मुस्लिम पक्ष ने सर्वे से अलग होने की दी चेतावनी,जानिए क्यों?

About Post Author