Gyanvapi Case: गैर हिंदुओं के प्रवेश को रोकने की याचिका पर सुनवाई आज, इलाहाबाद HC करेगा सुनवाई

KNEWS DESK- वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में आर्कियलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) की टीम सर्वे कर रही है तो वहीं दूसरी ओर ज्ञानवापी परिसर में गैर हिंदुओं के प्रवेश को रोकने की याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट आज 11 बजे से सुनवाई करेगा।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाए जाने, निचली अदालत का फैसला आने तक परिसर को सील किए जाने और परिसर में मिले हिंदू प्रतीक चिन्हों को संरक्षित किए जाने का आदेश देने की गुहार लगाई गई है। वाराणसी की अदालत में मुकदमा दाखिल करने वाली राखी सिंह समेत कई अन्य लोगों ने यह जनहित याचिका दाखिल की है। फिलहाल इस जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की डिवीजन बेंच सुनवाई करेगी।

गुम्बदों का हुआ सर्वे

बीते सोमवार को एएसआई की टीम ने ज्ञानवापी परिसर में पांचवां सर्वे किया था। इस दौरान टीम ने मस्जिद के गुंबद का काफी बारीकी से सर्वे किया। सर्वे के दौरान एएसआई की टीम सीढ़ी लगाकर गुम्बदों के पास तक पहुंची और मेजरमेंट किया। एएसआई की टीम ने ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबद के अंदर- बाहर और आसपास मिले धार्मिक आकृतियों की फोटो और वीडियोग्राफी कराने के साथ ही मैपिंग भी कराई है। बताया जा रहा है कि आज मंगलवार के दिन एएसआई की टीम का सर्वे सुबह 8 बजे से शुरू किया जाएगा।

About Post Author