पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया-2024 का किया उद्घाटन, ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ तीन दिवसीय कार्यक्रम

KNEWS DESK – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया-2024 के तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। यह कार्यक्रम भारत समेत अमेरिका, जापान, और दक्षिण कोरिया जैसे देशों के प्रमुख प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित किया जा रहा है।

ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी ने किया सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ, अब भारत भी  बनेगा चिप चैंपियन | PM Modi inaugurates Semicon India in Greater Noida

17 देशों के 255 प्रतिनिधि इस विशाल आयोजन का हिस्सा

बता दें कि सेमीकॉन इंडिया-2024 के उद्घाटन के साथ ही 17 देशों के 255 प्रतिनिधि इस विशाल आयोजन का हिस्सा बनेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, वर्कशॉप, और सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर प्रस्तुतिकरण जैसे कई प्रमुख सत्र आयोजित किए जाएंगे। बुधवार को उद्घाटन के बाद स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग और वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर एक प्रस्तुतिकरण भी होगा। गुरुवार को क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, माइटी इंडस्ट्री एकेडमिया वर्कशॉप, और सस्टेनेबिलिटी सेशन आयोजित किए जाएंगे। शुक्रवार को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप और आइइएसए द्वारा सेमीकंडक्टर के सफर पर प्रस्तुतिकरण होगा। आईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन का इंट्रोडक्शन भी कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भूमिका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में इन्वेस्टर्स के साथ दो विशेष वन-टू-वन सत्रों में हिस्सा लेंगे और वर्क फोर्स पवेलियन तथा डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) भी इस आयोजन में सक्रिय रूप से भाग लेगा।

सड़क पर जाम की स्थिति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रेटर नोएडा पहुंचने से पहले शहर में व्यापक ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। दिल्ली डीएनडी के रास्ते और एक्सप्रेस-वे पर पीएम के काफिले के गुजरने के दौरान ट्रैफिक को रोकना पड़ा, जिससे जीआईपी मॉल, एलिवेटेड रोड, और नोएडा-एक्सप्रेस-वे पर जाम लग गया। तेज बारिश के कारण हेलीकॉप्टर से उतरने की व्यवस्था नहीं हो सकी, जिसके चलते पीएम मोदी सड़क मार्ग से ग्रेटर नोएडा पहुंचे।

दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेलों में से एक

सेमीकॉन इंडिया-2024 इलेक्ट्रानिका इंडिया और प्रोडक्ट्रानिका इंडिया के साथ आयोजित किया जा रहा है और यह दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेलों में से एक है। इस आयोजन के माध्यम से क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को एक मंच पर लाकर सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के विकास में तेजी लाने की उम्मीद है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.