सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर आयी अच्छी खबर, स्पेस स्टेशन से लौटने का रास्ता हुआ साफ, नासा ने दी ये जानकारी…

KNEWS DESK – भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर के लिए अच्छी खबर आई है। नासा ने पुष्टि की है कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल अब अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर पहुंच गया है, जिससे उनकी धरती पर वापसी की संभावना बढ़ गई है।

NASA SpaceX Crew 9 Mission: सुनीता विलियम्स को धरती पर लाने वाले मिशन की  सफल लॉन्चिंग, फरवरी में इसी ड्रैगन कैप्सूल से लौटेंगी धरती पर - NASA SpaceX  Crew 9 launch ...

स्पेसएक्स का सफल रेस्क्यू मिशन

दरअसल आपको बता दें कि स्पेसएक्स ने शनिवार को रेस्क्यू मिशन शुरू किया, जिसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रोस्कोस्मोस के अलेक्जेंडर गोरबुनोव ISS में पहुंचे। दोनों ने सुनीता और बुच का गर्मजोशी से स्वागत किया। नासा ने इस स्वागत समारोह का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें सुनीता और बुच ने माइक्रोफोन के जरिए नए आगंतुकों का अभिवादन किया।

तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा  लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन | sunita Williams Boeing Starliner space  mission will likely be ...

लंबे इंतजार के बाद उम्मीद की किरण

सुनीता और बुच जून 2024 से ISS में फंसे हुए थे। उन्हें वापस लाने के लिए पहले की योजनाएं कुछ जोखिम भरी बताई गई थीं। नासा ने स्पष्ट किया है कि सुनीता और बुच अब अगले साल फरवरी में धरती पर लौटेंगे, जिससे उनके लंबे अंतरिक्ष प्रवास का अंत होगा।

नासा ने ट्विटर अकाउंट के जरिये दी जानकारी 

नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “ऑफिशियल वेलकम! एक्सपीडिशन 72 के क्रू ने क्रू 9 का स्वागत किया।” इस प्रकार, न केवल सुनीता और बुच के लिए, बल्कि सभी के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अंतरिक्ष विज्ञान में प्रगति को दर्शाता है।

 वापसी के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू

सुनीता और बुच की वापसी के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नासा ने कहा है कि यह मिशन लगभग 8 महीने लंबा होगा, जिसमें विभिन्न प्रयोगों और अध्ययन का संचालन किया जाएगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.