यमुना नदी में फटी गैस पाइपलाइन, CNG सप्लाई पानीपत रिफाइनरी से की गई बंद

KNEWS DESK…  हरियाणा के सोनीपत के घसौली गांव के पास इंडियन ऑयल की CNG पाइपलाइन यमुना के बहते पानी के बीच लीक हो गई. गनीमत रही कि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है.

दरअसल आपको बता दें कि अगर इंडियन ऑयल की लीकेज CNG पाइपलाइन को समय रहते इसे ठीक नहीं किया जाता, तो यह भारतीय इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना हो सकती थी.पाइप लीक होने से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया था. पाइप लीक होने की सूचना प्रशासन को दी गई तो, तुरंत टीमें मौके पर पहुंचीं और जांच शुरू की.जिसके बाद पानीपत से रिफाइनरी से सप्लाई बंद कर दी गई थी.

दिल्ली सहित कई इलाकों में CNG की कमी आ सकती है

मिली जानकारी के मुताबिक, पाइपलाइन यमुना नदी के पास बनाई गई है. पिछले कुछ दिनों से यमुना नदी उफान पर चल रही है, तब से कई पत्थर और चट्टानें पाइपलाइन से टकराई. जिसके कारण आज यानी 26 जुलाई को सोनीपत के घसौली गांव के पास पाइपलाइन के किनारे एक पत्थर इतनी तेजी से टकराया कि पाइपलाइन फट गई. जिसके बाद CNG  गैस लीक होने लगी, समय रहते घटना का पता चल गया, जिससे मौके पर मौजूद अधिकारियों ने सप्लाई बंद कर दी. बता दें कि दिल्ली सहित कई इलाकों में CNG की कमी आ सकती है.

इस तरह गैस रिसाव का चला पता

जानकारी के लिए बता दें कि, गांव में रहने वाले शिक्षक सुशील त्यागी को सबसे पहले बुधवार यानी 26 जुलाई को गैस रिसाव के बारे में पता चला था. जिसके बाद उन्होंने मामले की जानकारी एसडीएम निर्मल नागर को दी. फिर सभी अधिकारी और बचाव दल मौके पर पहुंच गए. गैस का दबाव इतना ज्यादा था कि यमुना नदी में बवंडर उठने लगे, लेकिन समय रहते बड़ा हादसा टल गया.

यह भी पढ़ें… ज्ञानवापी मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज की सुनवाई, हिंदू पक्ष ने कहा कि ASI सर्वे से ही मिलेंगे साक्ष्य

About Post Author