G-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान,कहा-G-20 नहीं अब होगा G-21,अफ्रीकी यूनियन बना नया सदस्य

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में आज और कल यानी 9 एवं 10 सितंबर को G-20 शिखर सम्मेलन का कार्यक्रम होगा है. जिसका आगाज हो चुका है. जिसमें भाग लेने के लिए विश्व के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष एवं शीर्ष नेतागण भारत आ चुके हैं. इसी दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी भारत में आगमन हुआ है. इसी बीच पीएम मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन का आगाज करते हुए सबसे पहले अफ्रीकी यूनियन को G-20 के सदस्य बनने की घोषणा की.

दरअसल आपको बता दें कि G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में हो रहा है. जहां विश्व के कई दिग्गज नेताओं का जमावड़ा सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए लगा हुआ है. इसी दरमियान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी भारत पहुंच चुके हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एवं ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ-साथ विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों का भी इस G-20 शिखर सम्मेलन में स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन का आगाज करते हुए सबसे पहले अफ्रीकी यूनियन को G-20 के सदस्य बनने की घोषणा की.

हमें मानव केन्द्रित दृष्टिकोण अपनाना होगा- पीएम मोदी

जानकारी के लिए बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी ने दुनिया के शीर्ष राष्ट्राध्यक्षों के आगमन पर उनका स्वागत करते हुए अपने भाषण से G-20 शिखर सम्मेलन का आगाज किया. पीएम मोदी ने सभी देशों के नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को एक नई दिशा दिखाने वाला महत्त्वपूर्ण समय है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि ये वो समय है, जब वर्षों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं. इसलिए हमें मानव केन्द्रित दृष्टिकोण अपनाना होगा और इसके साथ ही मिलकर आगे बढ़ने की प्रक्रिया को अपनाना होगा. तभी इस देश और विश्व का कल्याण हो सकता है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने किया कार्यक्रम का उद्धाटन,दुनिया को दिया ‘सबका साथ-विकास’ वाला मंत्र

About Post Author