विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में लेंगे हिस्सा

KNEWS DESK – भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए यात्रा करेंगे। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है।

एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी

आपको बता दें कि इस बार एससीओ शिखर सम्मेलन की मेज़बानी पाकिस्तान कर रहा है, जो शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता कर रहा है। इस बैठक के लिए पाकिस्तान ने सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा है, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने बताया कि 15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए सभी सदस्य देशों को निमंत्रण भेजा गया है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने पहले ही बैठक में भागीदारी की पुष्टि कर दी है।

अच्छे मेहमान के लिए मैं अच्छा मेजबान...', SCO में पाकिस्तान से तल्खी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की दो टूक - Minister of External Affairs of India s Jaishankar targets pakistan ...

समिट से पहले कई दौर की मंत्रिस्तरीय बैठकें

इस्लामाबाद में होने वाले इस समिट से पहले कई दौर की मंत्रिस्तरीय बैठकें और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें आयोजित की जाएंगी। ये बैठकें एससीओ सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर केंद्रित होंगी।

भारत-पाकिस्तान संबंध

भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों का लंबा इतिहास रहा है, जिसमें मुख्य रूप से कश्मीर मुद्दा और सीमा पार आतंकवाद शामिल हैं। हालांकि, भारत ने हमेशा कहा है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है।

पिछले साल, भारत ने वर्चुअल मोड में एससीओ शिखर सम्मेलन की मेज़बानी की थी, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ऑनलाइन भाग लिया था। वहीं, पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने मई 2023 में गोवा में एससीओ विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लिया था, जो लगभग 12 वर्षों में भारत का दौरा करने वाले पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री थे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.