‘पहले हिंदू ही थे मुसलमान’, गुलाम नबी आजाद के बयान पर VHP, बजरंग दल और ओवैसी की पार्टी ने कहा ये…

KNEWS DESK- कांग्रेस पार्टी से अलग होकर अपनी खुद की पार्टी बनाने वाले जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने हाल ही में एक बयान दिया था जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने उनपर हमला बोला है। दरअसल उन्होंने कहा था कि ‘पहले हिंदू ही थे मुसलमान और हिंदू धर्म सबसे पुराना है।’ उनके इस बयान ने उनकी मुसीबतें बढ़ा दीं है।

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा ये

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया ने कहा कि आजाद का बयान एक संकेत हैं और हिंदुत्व संगठनों के रुख के अनुरूप है। उन्होंने कहा, “गुलाम नबी आजाद का बयान एक अनुकूल संकेत है क्योंकि बजरंग दल भी लंबे समय से कहता रहा है कि देश में मुस्लिम और ईसाई हिंदू धर्म से परिवर्तित हो गए हैं.”

विश्व हिंदू परिषद ने दिया ऐसा रिएक्शन

वहीं, विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के केंद्रीय संगठन महासचिव विनायकराव देशपांडे ने कहा, “मैं गुलाम नबी आज़ाद के उस बयान का स्वागत करता हूं जिसमें उन्होंने कहा था कि हिंदू धर्म इस्लाम से भी पुराना है और कश्मीरी मुसलमान हिंदू थे.” गुलाम नबी आजाद ने बीते गुरुवार को कहा कि ज्यादातर भारतीय मुसलमान हिंदू धर्म से कन्वर्ट हुए हैं और इसका उदाहरण कश्मीर घाटी में पाया जा सकता है।

एआईएमआईएम अध्यक्ष ने दी ऐसा प्रतिक्रिया

इस मुद्दे पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम की भी प्रतिक्रिया आई है। पार्टी नेता वारिस पठान ने मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, “मुझे नहीं पता कि गुलाम नबी आजाद को इस्लाम के बारे में कितना पता है लेकिन मैं करोड़ों मुसलमानों की तरफ से कह सकता हूं कि हम सभी हजरत आदम के बच्चे हैं.”

गुलाम नबी आजाद का बयान

आजाद ने कहा, “कुछ बीजेपी नेता कर रहे हैं कि कुछ मुसलमान बाहर से आए हैं और कुछ नहीं. कोई भी बाहर या अंदर से नहीं आया है. इस्लाम सिर्फ 1,500 साल पहले वजूद में आया था। हिंदू धर्म बहुत पुराना है. उनमें से लगभग 10-20 मुसलमान हैं। कुछ बाहर से आए होंगे लेकिन कुछ मुगल सेना में थे.”

उन्होंने कहा, “भारत में अन्य सभी मुसलमानों ने हिंदू धर्म छोड़ दिया. इसका एक उदाहरण कश्मीर में पाया जा सकता है। 600 साल पहले कश्मीर में मुसलमान कौन थे? सभी कश्मीरी पंडित थे. उन्होंने इस्लाम अपना लिया. सभी इसी धर्म में पैदा हुए हैं.”

आजाद ने आगे कहा, “उन सभी ने भारत को अपना घर बनाया है. यह हमारा घर है. हम बाहर से नहीं आए हैं. हम इसी मिट्टी पर पैदा हुए हैं और इसी में फना हो जाएंगे.”

यह भी पढ़ें-   ‘पहले हिंदू ही थे मुसलमान, हिंदू धर्म इस्लाम से भी पुराना’, गुलाम नबी आजाद का बड़ा बयान

About Post Author