वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में जीएसटी बैठक की अध्यक्षता की, कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने लिया

KNEWS DESK – केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें राज्यों के उनके प्रतिनिधियों और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में जीएसटी परिषद ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान और उर्वरक पर कर कम करने की संसदीय स्थायी समिति की सिफारिश सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया|
परिषद द्वारा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दर युक्तिकरण और परिषद के पिछले निर्णयों के आधार पर जीएसटी कानूनों में संशोधन पर रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए मंत्रियों के समूह (जीओएम) की प्रगति पर भी चर्चा की गयी| परिषद फरवरी में रसायन एवं उर्वरक संबंधी स्थायी समिति द्वारा उर्वरक निर्माण कंपनियों और किसानों के हित में पोषक तत्वों और कच्चे माल पर जीएसटी कम करने के लिए की गई सिफारिशों पर भी चर्चा हुई| फिलहाल उर्वरकों पर 5 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाया जाता है, जबकि सल्फ्यूरिक एसिड और अमोनिया जैसे कच्चे माल पर 18 प्रतिशत की उच्च दर से जीएसटी लगता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सितंबर 2021 और जून 2022 में आयोजित अपनी 45वीं और 47वीं बैठकों में उर्वरकों पर कर को और कम करने का मुद्दा जीएसटी परिषद के समक्ष रखा गया था, हालांकि परिषद ने दरों में किसी भी बदलाव की सिफारिश नहीं की थी। शनिवार की परिषद की बैठक आठ महीने के अंतराल पर हुई| जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक 7 अक्टूबर, 2023 को हुई। ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र के संबंध में, परिषद ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए दांव के पूरे मूल्य पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने के निर्णय की समीक्षा की, जो 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हुआ।

यह भी पढ़ें – Bigg Boss OTT 3: इंडस्ट्री में काम न मिलने पर रणवीर शौरी ने किया रिएक्ट, कहा- ‘अगर काम होता तो यहां क्यों…’

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.