जबेरा विधानसभा में कैबिनेट बैठक, सुरक्षा और व्यवस्था की चाक-चौबंद तैयारी

KNEWS DESK-  आज जिले की जबेरा विधानसभा के सिंग्रामपुर में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक होने जा रही है। इस बैठक में उनकी पूरी कैबिनेट मौजूद रहेगी, जिसके चलते पुलिस और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था

बैठक के दौरान दमोह के अभाना और जबलपुर के गुबरा से बड़े वाहनों की एंट्री सिंग्रामपुर मार्ग पर प्रतिबंधित रहेगी। केवल चार पहिया वाहन ही प्रवेश कर सकेंगे, जिन्हें मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान रोका जाएगा। बस और ट्रक जैसे अन्य वाहन पाटन मार्ग से जबलपुर जाएंगे। सुरक्षा के मद्देनज़र 1200 अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए हैं, जिनमें दो डीआईजी स्तर के अधिकारी और 30 से 35 अन्य अधिकारी शामिल हैं।

खास तैयारियां

बैठक को लेकर विशेष तैयारियां की गई हैं। मंत्रियों के बैठने के लिए भोपाल से विशेष कुर्सियां मंगवाई गई हैं। बैठक के बाद अतिथियों को बुंदेली व्यंजन परोसे जाने की योजना है, जिसमें व्रत करने वालों के लिए फलाहार और अन्य लोगों के लिए मोटे अनाज की रोटी, सब्जी, और स्थानीय मीठा और नमकीन कांसे की थाली में परोसा जाएगा।

सभा स्थल की विशेषताएँ

सभा स्थल पर 300 फीट लंबा रैंप बनाया गया है, जिस पर मुख्यमंत्री सभा को संबोधित करेंगे। पंडाल के पास रानी दुर्गावती की प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिसमें उनकी जीवन कहानी सचित्र दर्शाई गई है। आमसभा और कैबिनेट बैठक स्थल के बीच की दूरी 400 मीटर है, जिससे लोग पैदल आना-जाना कर सकेंगे।

महिला सशक्तिकरण पर फोकस

यह बैठक मुख्य सचिव अनुराग जैन की पहली बैठक है, जो महिला सशक्तिकरण को समर्पित है। मुख्यमंत्री बैठक के दौरान “लाड़ली बहना”, “सामाजिक सुरक्षा”, और “उज्ज्वला योजना” के तहत हितग्राहियों के खातों में राशि जारी करेंगे। इसमें लाड़ली बहना योजना के तहत 1.29 करोड़ बहनों को 1574 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

अंत में पूजा और समापन

बैठक के बाद मुख्यमंत्री किला जाकर मां भद्रकाली के दर्शन करेंगे और वहां से भोपाल के लिए रवाना होंगे। जनता की सुविधा के लिए 300 बसों और 1000 छोटे-बड़े वाहनों की व्यवस्था की गई है। मंत्रियों और अधिकारियों को सभा स्थल और किला भ्रमण के लिए 15 ट्रेवलर वाहनों की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें-  Navratri 2024: नवरात्रि पर पान के पत्तों से जुड़े ये चमत्कारिक उपाय, मां दुर्गा घर के सारे कष्टों को करेंगी दूर, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.