BBC पर ईडी ने दर्ज किया मुकदमा… विदेश से आने वाली फिडिंग में पायी गई गड़बड़ी

नई दिल्ली, केंद्र जांच एजेंसी ईडी ने बीबीसी पर विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी पाई है. इसी के तहत ईडी ने फीमा कानून के तहत बीसीसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने बताया कि गुरुवार को उसने विदेशी मुद्रा उल्लंघन के मामले में बीबीसी इंडिया के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. ऐसा पहली बार है जब बीबीसी के खिलाफ भारत में ऐसी कोई कार्रवाई की गई है.

इस साल फरवरी 2023 में आयकर विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली स्थित बीबीसी दफ्तर में छापेमारी की थी और उससे जुड़े कांगजों की जांच भी की थी. आयकर विभाग ने आधिकारिक बयान देते हुए कहा वो एफडीआई उल्लंघन के एक मामले में बीबीसी की जांच करेंगे. इसी सिलसिले में आज ईडी ने बीबीसी पर फीमा के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

इसी साल आयकर विभाग ने किया था सर्वे

इसी साल फरवरी महीने में बीबीसी पर आयकर विभाग ने जब बीबीसी के दिल्ली स्थित कार्यालय में सर्वे किया था तो आयकर विभाग के प्रशासनिक निकाय सीबीडीटी ने बताया था, बीबीसी की भारत में संचालित विभिन्न संस्थाओं की तरफ से दिखाए गए आय और लाभ के आंकड़े भारत में उनके परिचालन के अनुरूप नहीं हैं.

बीबीसी की वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक वह एक स्वतंत्र पब्लिक ब्राडकॉस्टर है जो दुनिया भर में सूचनाओं का प्रसारण करता है. इसकी स्थापना यूके के रॉयल चार्टर से हुई है. हाल ही में उसने गुजरात दंगों को लेकर एक विवादित डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की थी. जिसको भारत सरकार ने उसकी संप्रभुता पर हमला बताते हुए देश भर में बैन कर दिया था.

    

About Post Author