Dussehra 2024: 12 या 13 अक्टूबर किस दिन मनाया जायेगा दशहरा, जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा का समय

KNEWS DESK – दशहरा का पर्व हर साल आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है, जिसमें भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था। साथ ही, विजयदशमी का पर्व मां दुर्गा से भी जुड़ा है, जब उन्होंने महिषासुर नामक राक्षस का वध किया था। इस दिन देशभर में रावण दहन की परंपरा है, जिसमें रावण के पुतले को जलाया जाता है। यह नकारात्मकता के प्रतीक रावण के अंत का संकेत है और इसके साथ ही जीवन में सकारात्मकता की स्थापना का संदेश देता है। अयोध्या में इस दिन भगवान श्री राम की पूजा की जाती थी, और तब से यह परंपरा हर वर्ष जारी है।

Place To Visit Ravan Dahan In Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में इन जगहों पर दशहरा देखने का बनाएं प्लान | delhi ncr best place to visit on dussehra2023 | HerZindagi

इस वर्ष का विशेष संदर्भ

इस वर्ष अष्टमी और नवमी एक ही दिन मनाई जा रही हैं, जिससे लोगों में दशहरा तिथि को लेकर कुछ दुविधा है। लेकिन सही जानकारी के अनुसार, दशहरा 12 अक्टूबर 2024, शनिवार को मनाया जाएगा।

Dussehra 2024: दशहरा कब मनाया जाएगा, नोट कर लें सही तिथि और पूजा विधि से लेकर महत्व तक पूरी जानकारी | Dussehra 2024 date time puja vidhi samgri and importance Dussehra kab hai

रावण दहन का समय

वेदिक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 12 अक्टूबर को सुबह 10:55 बजे से शुरू होगी और इसका समापन 13 अक्टूबर को सुबह 09:10 बजे होगा। इस दिन रावण दहन का आयोजन शाम 05:50 बजे से 07:25 बजे के बीच किया जाएगा, जब श्रवण नक्षत्र का प्रभाव भी रहेगा।

शस्त्र पूजा का समय

दशहरे के दिन शस्त्र पूजा का महत्व भी बहुत अधिक है। इसे दोपहर 02:04 बजे से 02:50 बजे के बीच किया जा सकेगा। यह पूजा विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने की कामना रखते हैं।

इस शुभ मुहूर्त में मनाया जाएगा दशहरा, सिर्फ इस पेड़ की पत्ती घर में लाएगी पैसा - vastu tips of dusshera-mobile

रावण दहन का महत्व

रावण दहन का पर्व त्रेतायुग की एक महत्वपूर्ण घटना का स्मरण दिलाता है। माना जाता है कि इसी दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था और धर्म की पुनर्स्थापना की थी। इसके अलावा, इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था, जो बुराई का प्रतीक था।

रावण को नकारात्मक शक्तियों का प्रतीक माना जाता है। रावण का पुतला जलाकर मनुष्यों की नकारात्मकताओं को समाप्त करने की प्रार्थना की जाती है। यह पर्व हमें यह सिखाता है कि अच्छाई हमेशा बुराई पर विजय प्राप्त करती है, और हमें अपने जीवन में सच्चाई और धर्म का पालन करना चाहिए।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.