बच्चों को न दें ये कफ सिरप, DCGI ने इस कफ सिरप को लेकर चेतावनी की जारी

KNEWS DESK- अगर आप भी अपने बच्चों को कफ सिरप दे रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, DCGI यानि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कफ सिरप को लेकर एक चेतावनी जारी की है और ये चेतावनी दुनिया भर में कफ सिरप से 141 बच्चों की मौत के बाद जारी की गई है।

यह कफ सिरप जिसे अभी बैन कर दिया गया है चार साल से छोटे बच्चों को देने के लिए, ये कॉम्बिनेशन ड्रग कफ सिरप था। Chlorpheniramine maleate और phenylephrine, इन दोनों का कॉम्बिनेशन था। इससे पिछले साल दो तीन कंट्री में जहां दवा हिंदुस्तान से भेजी जाती थी, वहां पर बच्चों की मौत हुई। मौत की वजह ये थी कि दोनों ड्रग के कॉम्बिनेशन के कारण बच्चा गहरी नींद में चला जाता था। ओवरडोजिंग हो जाना क्योंकि पेरेंट्स को इसका अंदाजा नहीं लगता था। तीसरी बात होती थी कनवर्जन, मतलब दौरे पड़ना, ये खास करके छोटे बच्चों में कॉमन था। जब मौतें हुईं तो इसकी छानबीन शुरू हुई। कुछ दवाइयां तो ऐसी पकड़ी गईं जिसमें कोई अशुद्धता नहीं थी। लेकिन कुछ मेडिसिन सब स्टैन्डर्ड कंपनी की पकड़ी गई जिसमें अशुद्धता भी पाई गई।

देखा गया कि प्रोपलीन ग्लाइकोल एक कंपाउंड होता है जिसका इस्तेमाल इस तरह के सिरप में किया जाता है, उसकी जगह सस्ता सबस्टिट्यूट इथलीन ग्लाइकॉल डाला हुआ था, जिसके कारण मौत हुई थी। इसको देखते हुए सरकार ने ये निर्णय लिया कि इस कॉम्बिनेशन को बैन कर दिया जाए। हालांकि एहतियात उस पर लिखा जाना चाहिए और लिखा रहता है। विदेशों में, अमेरिका में अब जाएंगे तो 4 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं दिया जाता है। लेकिन इसे बैन करने का निर्णय लिया गया और फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन ऐसे भी बहुत ज्यादा रिकमेंडेड ड्रग कॉम्बिनेशन नहीं होता है।

ये कैमिकल हैं क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन। इन दोनों दवाओं के मिश्रण से तैयार किए गए सिरप या गोलियों का इस्तेमाल सामान्य सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है और इसी को लेकर DCGI ने चेतावनी दी है साथ ही इन दवाओं के लेबल पर चेतावनी मेंशन करने का निर्देश भी दिया गया है। आपको ये भी बता दें कि ये चेतावनी हर कफ सिरप के लिए नहीं है ये केवल उन्हीं सिरप के लिए है जिनमें इन केमिकल्स का यूज होता है।

ये भी पढ़ें-    सलमान खान ने लगाया अमिताभ-अभिषेक बच्चन को गले, वीडियो देख यूजर्स हुए हैरान

About Post Author