दिल्ली: ओल्ड राजेंद्र नगर के आईएएस कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत, बेसमेंट में भरे पानी में डूबे

KNEWS DESK- राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर में पानी भरने से हादसा हो गया। मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार शाम भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में पानी भर गया। पानी में डूबकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाली दो छात्रा और एक छात्र की मौत हो गई। अधिकारियों ने ये जानकारी दी।

कुछ चश्मदीद छात्रों ने इसके लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उनका कहना है कि ये समस्या कई सालों से हो रही थी, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। छात्रों का कहना है कि संस्थानों ने हमें बस एक कैश की मशीन समझ लिया है और व्यवस्थाएं कुछ देते नहीं है।

दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के मुताबिक, शाम करीब सात बजे ‘राव आईएएस स्टडी सेंटर’ के बेसमेंट में पानी भरने की सूचना मिली। मध्य दिल्ली के डिप्टी कमिश्ननर एम.हर्षवर्धन ने कहा कि हमें शाम सात बजे एक कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भरने की सूचना मिली थी। कॉल करने वाले ने बताया कि वहां कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। हम जांच कर रहे हैं कि पूरा बेसमेंट पानी से कैसे भर गया। ऐसा लग रहा है कि बेसमेंट में बहुत तेजी से पानी भर गया, जिसकी वजह से कुछ लोग अंदर फंस गए।

अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ, पुलिस और अग्निशमन विभाग के बचाव अभियान में दो छात्राओं के शव बरामद किए गए। बाद में एक और छात्र का शव बरामद हुआ। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान अब भी जारी है।

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को इस हादसे की जांच करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। आतिशी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि ये घटना कैसे घटी, इसके लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज ने मौके का दौरा किया और हादसे के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि लोकल विधायक ने नालियों की सफाई के लिए बार-बार की गई अपील को नजरअंदाज कर दिया। वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि इस हादसे के लिए दिल्ली सरकार की लापरवाही जिम्मेदार है। जल बोर्ड की मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेते हुए अपने-अपने पदों से इस्तीफा देना चाहिए। शुरुआती जांच से पता चलता है कि बेसमेंट में एक पुस्तकालय था जहां कई स्टूडेंट थे।

अधिकारियों ने बताया कि अचानक बेसमेंट में पानी भरने लगा। स्टूडेंट को बाहर निकालने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल किया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कोचिंग सेंटर में पानी भर जाने से वहां रखा फर्नीचर तैरने लगा।इससे बचाव अभियान में काफी दिक्ककत हुई। इस हफ्ते के शुरू में मध्य दिल्ली के पटेल नगर इलाके में भारी बारिश के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले 26 साल के एक अभ्यर्थी की करंट लगने से मौत हो गई थी। उसने लोहे के गेट को छू लिया था, जिसमें करंट आ रहा था।

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने दावा किया कि 18 लोग अब भी बेसमेंट में फंसे हुए हैं, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बांसुरी स्वराज ने कहा कि छात्रों को बचाने के लिए गोताखोरों को बुलाना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले एक हफ्ते से लोग आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक से नाले की सफाई करवाने की मांग कर रहे थे। लेकिन दुर्गेश पाठक ने उनकी एक न सुनी। इस हादसे के लिए अरविंद केजरीवाल, दुर्गेश पाठक और आम आदमी पार्टी की सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 28 जुलाई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author