दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आज करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नई दिल्ली में कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICAE) का उद्घाटन करेंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह आयोजन भारत में 65 वर्षों के बाद हो रहा है।

कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कृषि की चुनौतियों पर होगी चर्चा - Pm Modi to inaugurate international ...

आज यानी 3 अगस्त 2024 को सुबह करीब 9.30 बजे राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र परिसर, नई दिल्ली में कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय कृषि अर्थशास्त्री संघ द्वारा आयोजित छह दिवसीय त्रिवार्षिक सम्मेलन का विषय है सतत कृषि-खाद्य प्रणालियों की ओर परिवर्तन। वहीं सम्मेलन में लगभग 75 देशों के लगभग 1,000 प्रतिनिधि भाग लेंगे और पीएम इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित करेंगे।

बता दें कि इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक संसाधनों के क्षरण, बढ़ती उत्पादन लागत और संघर्ष जैसी वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर सतत कृषि की तत्काल आवश्यकता से निपटना है। साथ ही सम्मेलन में वैश्विक कृषि चुनौतियों के प्रति भारत के सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला जाएगा और कृषि अनुसंधान और नीति में देश की प्रगति को प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अलावा आपको बता दें कि आईसीएई 2024 युवा शोधकर्ताओं और अग्रणी पेशेवरों के लिए अपने काम को प्रस्तुत करने और वैश्विक साथियों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। इसका उद्देश्य अनुसंधान संस्थानों और विश्वविद्यालयों के बीच साझेदारी को मजबूत करना, राष्ट्रीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर नीति निर्माण को प्रभावित करना और डिजिटल कृषि और टिकाऊ कृषि-खाद्य प्रणालियों में उन्नति सहित भारत की कृषि प्रगति को प्रदर्शित करना है।

About Post Author