दिल्ली : पीएम मोदी ने जन्मदिन पर देशवासियों को दी बड़ी सौगात,‘यशोभूमि’ कन्वेंशन सेंटर का किया उद्घाटन

KNEWS DESK… पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर देशवासियों को बड़ी सौगात दी दी है. पीएम मोदी ने आज यानी 17 सितम्बर को देश की राजधानी दिल्ली के द्वारका में बने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर IICC का उद्घाटन किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कुम्हारों और मोचियों से भी मुलाकात की.

दरअसल, ‘यशोभूमि’ दुनिया की सबसे बड़ी सुविधाओं वाली MICE से लैस होगी. ‘यशोभूमि’ विश्व के बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक है. 1.07 लाख वर्ग मीटर से ज्यादा के क्षेत्र में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का इस्तेमाल प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों एवं व्यावसायिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए किया जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि देश में बैठकों, सम्मेलनों एवं प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करना पीएम मोदी का दृष्टिकोण है. क्योंकि आने वाले समय में भारत विश्व के पांच अर्थव्यवस्था वाले देशों में से एक होगा.

 

जानकारी के लिए बता दें कि 225 एकड़ के भूखंड पर बना ‘यशोभूमि’ में 15 कन्वेंशन सेंटर एवं 11 हजार लोगों के बैठने की सुवधा है. यह कन्वेंशन सेंटर G-20 में होस्ट करने वाले भारत मंडपम से बड़ा होगा. इसे भारत की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. क्योंकि अगले दो दशकों में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रही है. ‘यशोभूमि’ के पहले फेज में एक विश्व स्तरीय सम्मेलन केंद्र, दो प्रदर्शनी हॉल एवं 3,000 से ज्यादा कारों को समायोजित करने वाला एक पार्किंग सुविधा को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन किया है.

About Post Author