दिल्ली: हनुमान जयंती पर कनॉट प्लेस के प्राचीन हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, देखें वीडियो

नई दिल्ली-  देश भर में हनुमान जयंती पूरे भक्ति भाव के साथ मनाई जा रही है। दिल्ली के कनॉट प्लेस में प्राचीन हनुमान मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिख रही है। श्रद्धालु बड़ी संख्या में देर रात से ही भगवान हनुमान के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए लंबी लाइनों में अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं।

भारी भीड़ होने की वजह से कई श्रद्धालुओं को भगवान हनुमान के दर्शन किए बगैर ही वापस लौटना पड़ा। कई श्रद्धालुओं की शिकायत है कि हनुमान जयंती जैसे मौके को देखते हुए भी पुलिस और मंदिर प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के सही तरीके से दर्शन के लिए कोई इंतजाम नहीं किए। हनुमान जयंती को श्रद्धालु ‘हनुमान जन्मोत्सव’ भी कहते हैं क्योंकि मान्यता है कि बजरंगबली आज भी धरती पर सशरीर मौजूद हैं। बता दें कि हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है।

श्रद्धालु ने कहा कि आज हम सुबह पांच बजे आए हुए थे मंदिर के बाहर, सबसे बड़ी बात हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। इस मंदिर पर हजारों की संख्या में लोग आए हैं, लेकिन रात में अव्यवस्था होने के कारण लोगों को दर्शन नहीं हो पा रहे और जैसे अब पुलिस की व्यवस्था हुई है तो हो सकता है कि आने वाले 2-3 घंटों के अंदर दर्शन संभव हो सकें। हमारे दर्शन नहीं हो पाए हैं क्योंकि आज तीन बजे से यहां बड़ी भीड़ है और हमारा जाना पॉसिबिल नहीं हैं, तो हमने क्या करा है कि हमने पंडित जी को बुलाया है, उनको अपना प्रसाद दिया है कि हमें भोग लगा के दे दें, हमारे दर्शन यहीं से हो गए हैं बजरंग बली के, वैसे हम मंगल को आते हैं सुबह, हम नोएडा से आते हैं, इतने अच्छे दर्शन होते हैं लेकिन आज बहुत ज्यादा भीड़ है, तो दर्शन करने थोड़े मुश्किल हैं।

मंदिर में दर्शन करने आए दूसरे श्रद्धालु ने कहा कि बहुत देर हो गई, एक घंटा हो गया यहां आए हुए, लेकिन मुझे अभी दर्शन नहीं हुए हैं, इतनी भीड़ है, इतनी भीड़ है कि कहने कि हद नहीं, आप देख ही सकते हो पीछे, मतलब बंदा परेशान है, कोई भी सिस्टम नहीं है इधर, पुलिस भी देख रही है, यहां-वहां खड़ी है, कुछ भी नहीं है, वापस जा रहे हैं प्रसाद लेकर चढ़ाया भी नहीं है, बिना दर्शन किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-   आईपीएल 2024: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हराया, यशस्वी जायसवाल ने ठोका जोरदार शतक

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.