दिल्ली : सीएम केजरीवाल ने किया बड़ा दावा,कहा- ‘दिल्ली में मंहगाई सबसे कम है’

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज यानी 13 सितम्बर को दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी में मंहगाई सबसे कम है और निशुल्क शिक्षा,उपचार,बिजली,तथा जलापूर्ति जैसी योजनाओं ने यहां के लोगों के बेहद राहत पहुंचाई है.

दरअसल, 12 सितम्बर को जारी आधिकारिक आंकड़ो के मुताबिक मुख्य रुप से सब्जियों के दाम में नरमी से खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 6.83 फीसदी पर आ गई. जुलाई में खुदरा मंहगाई दर 15 महीने के उच्चस्तर 7.44 फीसदी पर पहुंच गई थी. हालंकि यह अब भी RBI के संतोषजनक स्तर से ऊपर है.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने एक खबर साझा की है जसमें कुछ प्रदेशों में मंहगाई के आंकड़ों की तुलना राष्ट्रीय राजधानी औसत से की गई थी. सीएम केजरीवाल ने ट्वीटर पर लिखा कि उनकी सरकार की निशुल्क सेवा योजनाओं ने दिल्ली की जनता को महंगाई से राहत दिलाई है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘आंकडों के अनुसार हर बार की तरह दिल्ली में महंगाई सबसे कम है। दिल्ली सरकार की निशुल्क शिक्षा, निशुल्क उपचार, महिलाओं के लिए निशुल्क परिवहन, निशुल्क बिजली-पानी, निशुल्क तीर्थयात्रा ने लोगों को भारी राहत पहुंचाई है।”

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय नो मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य मुद्रास्फीति अगस्त महीने में 9.94 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने यानी जुलाई में 11.51 फीसदी थी. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पिछले साल अगस्त में सात प्रतिशत थी। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

About Post Author