दिल्ली: मुख्यमंत्री आतिशी ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आला अफसरों के साथ की बैठक, पहले फेज को लागू करने का दिया निर्देश

KNEWS DESK – दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने मंगलवार को सरकार की हाई लेवल बैठक में वायु प्रदूषण के हालात की समीक्षा की। बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय समेत कई विभागों के आला अफसर भी शामिल हुए।

वायु प्रदूषण के खिलाफ प्रभावी कदम

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही मुख्यमंत्री आतिशी ने उच्च स्तरीय बैठक ली। बैठक में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और कई विभागों के आला अफसर भी शामिल हुए। इस बैठक का उद्देश्य शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ प्रभावी कदम उठाना था। दिल्ली के लिए केंद्र के वायु प्रदूषण कंट्रोल पैनल ने सोमवार को क्षेत्र की राज्य सरकारों को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के पहले फेज को लागू करने का निर्देश दिया। क्योंकि लगातार दूसरे फेज में दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में थी।

Delhi CM Atishi Marlena holds a meeting on solar energy policy

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी)

दिल्ली के लिए केंद्र के वायु प्रदूषण कंट्रोल पैनल ने सोमवार को राज्य सरकारों को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के पहले फेज को लागू करने का निर्देश दिया। यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई थी।

Delhi air quality remains severe, schools shut, stage IV GRAP anti-pollution curbs activated: Top points - India Today

जनवरी, 2025 तक पटाखों पर रोक

दिल्ली सरकार ने सर्दियों के दौरान हवा की गुणवत्ता में गिरावट की संभावनाओं को देखते हुए, दिल्ली सरकार ने एक जनवरी, 2025 तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह कदम वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, खासकर त्योहारों के दौरान जब पटाखों का इस्तेमाल बढ़ जाता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.