दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने संभाला पदभार, वॉर मेमोरियल पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

KNEWS DESK- सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने 30वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले उन्होंने दिल्ली में वॉर मेमोरियल पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि मैं भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के बीच बेहतर तालमेल बनाने की कोशिश करूंगा। इससे राष्ट्रीय हितों की रक्षा होगी। जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने बाद में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच “तालमेल” बनाने की दिशा में काम करने की कसम खाई।

रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से बातचीत में सेना प्रमुख ने कहा कि वे रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए सेना में स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर को शामिल करने को बढ़ावा देंगे। सेना प्रमुख ने कहा कि मैं देश और सभी नागरिकों को आश्वस्त करता हूं कि भारतीय सेना सभी मौजूदा और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार और सक्षम है।

सेना प्रमुख की ये टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच आई है। जनरल उपेंद्र द्विवेदी 19 फरवरी को सेना के उप प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले 2022-2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रहे थे। उन्होंने 13 लाख जवानों वाली सेना की कमान ऐसे समय में संभाली है जब भारत चीन के साथ एलएसी पर कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है।

ये भी पढ़ें-  बागपत में तेज रफ्तार कैंटर ने पिकअप को मारी जोरदार टक्कर, चालक की मौत, घटना हुई सीसीटीवी में कैद

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.