Cyclone Michaung: तिरुपति जिले में भारी बारिश, आंध्र प्रदेश में रेड अलर्ट

KNEWS DESK- दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र ‘चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया है, जिसे ‘मिचौंग’ नाम दिया गया है। इस चक्रवाती तूफान के असर से हो रही बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। मिचौंग के प्रभाव के कारण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई है। वहीं इसके दक्षिण तटीय क्षेत्र के समीप टकराने से पहले राज्य सरकार ने आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है।

तिरुपति जिले में भारी बारिश

तिरुपति जिले में भारी बारिश की वजह से कई बांधों से पानी छोड़ा गया है, जिससे कई निचले इलाकों में बाढ़ की हालात बन गई है, सड़कों के ऊपर से पानी बहने की वजह से सड़कें कट गई है, काफी छति पहुंची है।

भारी बारिश की चेतावनी

चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ चेन्नई से करीब 90 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में आज सुबह 8:30 बजे भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया। मौसम विभाग ने उत्तर-तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है, जबकि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो रही है।

आंध्र में रेड अलर्ट

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार ‘मिचौंग’ आज यानी मंगलवार दोपहर को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच पहुंचने की आंशका है। आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और इससे सटे तमिलनाडु के जिलों सहित बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के तीव्र होने के कारण सभी तटीय जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

सीएम ने की लोगों से बात

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में चक्रवात से प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और लोगों से बातचीत की। वह चक्रवात प्रभावित लोगों को राहत सामग्री भी वितरित कर रहे हैं।

कितनी होगी हवा की रफ्तार?

मिचौंग तूफान समुंद्र में करीब 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। आंध्र प्रदेश के तट से टकराने के वक्त हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रह सकती है।

चेन्नई में अब तक 8 लोगों की मौत

‘मिचौंग तबाही मच रहा है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें-    बीजेपी की बारी या विपक्षी दल भारी !

About Post Author