दून एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की साजिश!, लोको पायलट की सूझबूझ ने बचाई जानें

KNEWS DESK – उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना को लोको पायलट की सूझबूझ ने टाल दिया। बीती रात 18 सितंबर को रामपुर से गुजरने वाली देहरादून एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12091) के रेलवे ट्रैक पर 7 मीटर लंबा टेलीकॉम का पुराना खंबा रखा हुआ था, जिसे देखकर ट्रेन के पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी और संभावित हादसे को टाल दिया।

Howrah Doon Express Not Running Today - Amar Ujala Hindi News Live - हावड़ा  दून एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बुरी खबर, आज नहीं चलेगी  ट्रेन

घटना की पूरी जानकारी

यह हादसा रामपुर जिले के बलवंत एनक्लेव कॉलोनी के पास हुआ, जहां से रेलवे लाइन गुजरती है। रात करीब 11:00 बजे देहरादून एक्सप्रेस रामपुर से होते हुए गुजर रही थी। जैसे ही ट्रेन रेलवे ट्रैक के पास पहुंची, लोको पायलट की नजर ट्रैक पर रखे हुए लोहे के खंबे पर पड़ी। लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया।

लोको पायलट ने तुरंत स्टेशन मास्टर और जीआरपी को सूचना दी, जिसके बाद रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और जीआरपी की टीम मौके पर पहुंच गई। टीम ने खंबे को ट्रैक से हटाया और जांच शुरू की। घटना की गंभीरता को देखते हुए सुबह पुलिस और रेलवे के आला अधिकारियों ने भी घटनास्थल का दौरा किया।

स्थानीय लोगों से जानकारी

स्थानीय निवासियों से बातचीत में पता चला कि रेलवे लाइन के आसपास के क्षेत्र में कुछ युवक नशे के आदि हैं और छोटी-मोटी चोरियों में शामिल होते हैं। लोगों का मानना है कि यह खंबा उन्हीं लोगों द्वारा रखा गया होगा। फिलहाल, जीआरपी और आरपीएफ की टीम अपराधियों की तलाश में जुटी हुई है, ताकि इस खतरनाक साजिश के पीछे के दोषियों को पकड़ा जा सके।

पिछले घटनाओं की कड़ी

गौरतलब है कि यह कोई पहली बार नहीं है जब उत्तर प्रदेश में ट्रेन हादसे की साजिश की गई हो। इससे पहले गाजीपुर और कानपुर में भी ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जहां रेलवे ट्रैक पर किसी न किसी प्रकार की रुकावट रखकर ट्रेन पलटने की कोशिश की गई थी।

रेलवे प्रशासन और पुलिस की सतर्कता

घटना के बाद रेलवे प्रशासन और पुलिस विभाग ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। ट्रेनों की सुरक्षा के लिए रेलवे ट्रैक पर गश्त बढ़ाई जा रही है और हर संभावित खतरे पर नजर रखी जा रही है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए अब रेलवे ट्रैक के आसपास सुरक्षा बलों की निगरानी और मजबूत की जा रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.