कांग्रेस का लोकसभा चुनाव घोषणापत्र ‘ऐतिहासिक’- कांग्रेस नेता पवन खेड़ा

KNEWS DESK- कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने शुक्रवार यानी आज कहा कि पार्टी द्वारा जारी लोकसभा चुनाव घोषणापत्र को “ऐतिहासिक” माना जाएगा। घोषणापत्र, पांच “न्याय के स्तंभों” और उनके तहत 25 गारंटियों पर केंद्रित है, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी प्रमुखों सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उपस्थिति में एआईसीसी मुख्यालय में जारी किया गया था।

कांग्रेस नेता ने बीजेपी के लोकसभा चुनाव में 400 सीटें पार करने के दावे पर भी पलटवार किया और कहा कि अगर बीजेपी लोकसभा चुनाव में 200 सीटें भी हासिल कर ले तो बड़ी बात होगी। देश भर के लोगों में नाराजगी है। नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में 400 सीटें पार कर जाएगी, लेकिन अगर वे 200 सीटों तक भी पहुंच गईं, तो यह बड़ी बात होगी।

उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि इंडिया गठबंधन केंद्र में सरकार बनाएगा। प्रशिक्षुता का अधिकार, एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी, और एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित करना कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को जारी लोकसभा चुनाव के घोषणापत्र में किए गए वादों में से एक है।

न्याय पत्र शीर्षक वाले दस्तावेज़ में, विपक्षी दल ने कहा कि अगर वह सत्ता में आती है तो वह बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों, समुदायों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत कोटा लागू करेगी। इसने केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर स्वीकृत पदों पर लगभग 30 लाख रिक्तियों को भरने का भी वादा किया और कहा कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 25 लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा के राजस्थान मॉडल को अपनाया जाएगा।

कांग्रेस पार्टी ने वादा किया कि अगर कांग्रेस 19 अप्रैल से शुरू होने वाले आम चुनावों में सत्ता में आती है तो एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए एक संवैधानिक संशोधन पारित करेगी। कांग्रेस ने यह भी कहा कि वह देश भर में सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी।

ये भी पढ़ें-   इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला सही नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के 17 लाख मदरसा छात्रों को दी बड़ी राहत

About Post Author