महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की दूसरी सूची, 23 प्रत्याशियों के नाम घोषित

KNEWS DESK-  महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है, जिसमें 23 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है। इससे पहले, कांग्रेस ने गुरुवार को अपनी पहली सूची में 48 उम्मीदवारों का नाम घोषित किया था। इस प्रकार, कांग्रेस ने अब तक कुल 71 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।

दूसरी सूची में प्रमुख उम्मीदवारों में जलगांव (जमोद) से स्वाति संदीप वाकेकर और भुसावल सीट से डॉ. राजेश तुकाराम मनवंतकार का नाम शामिल है। इसके अलावा, नागपुर दक्षिण से गिरीश कृष्णराव पांडव, भंडारा से पूजा गणेश थावकर, यवतमाल से अनिल बालासाहेब मुंगालकर और जालना से कैलाश किशनराव को टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने नागपुर जिले की कामठी सीट से भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर कृष्णराव बावनकुले के खिलाफ यादवराव भोयर को भी उम्मीदवार बनाया है।

मौजूदा विधायकों को मिला टिकट

कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 25 मौजूदा विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया है, जो पार्टी की रणनीति को दर्शाता है। यह सूची महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के घटक दलों, एनसीपी (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) के द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा के एक दिन बाद आई है।

20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी के तीनों दल 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। अभी तक 288 सीटों में से 270 पर उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बनी है, जबकि कुछ सीटों पर चर्चा चल रही है।

पहली सूची में प्रमुख प्रत्याशी

कांग्रेस की पहली सूची में पूर्व मंत्री नितिन राउत और बालासाहेब थोराट को क्रमशः नागपुर उत्तर और संगमनेर से उम्मीदवार बनाया गया है। अन्य महत्वपूर्ण नामों में ज्योति एकनाथ गायकवाड़ (धारावी), अमित देशमुख (लातूर शहर) और धीरज देशमुख (लातूर ग्रामीण) शामिल हैं। कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और राकांपा एसपी के साथ मिलकर महा विकास अघाड़ी के तहत चुनाव लड़ रही है। यह गठबंधन राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय ले चुका है, जबकि 18 सीटें अन्य सहयोगी दलों को देने का प्रस्ताव है। कांग्रेस की इस सक्रियता से यह स्पष्ट है कि पार्टी विधानसभा चुनाव में मजबूत स्थिति बनाने की कोशिश कर रही है।

ये भी पढ़ें-   सभी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू हो जाए, यह सुनिश्चित करें- मुख्य सचिव अनुराग जैन

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.