वाल्मीकि मंदिर पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, पूजा-अर्चना कर लिया आशीर्वाद, देखें तस्वीरें

KNEWS DESK-  लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर दिल्ली के वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर उनकी तस्वीरें साझा करते हुए कांग्रेस पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “नेता विपक्ष राहुल गांधी ने भगवान वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया।”

Image

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संदेश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इस पावन अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं! आदिकवि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण महाकाव्य ने मानव समाज को प्रभु श्री राम की अलौकिक कथा का उपहार दिया है।” राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि रामायण में मानवीय आदर्शों का अनुपम चित्रण मिलता है, और हमें आदिकवि द्वारा वर्णित आदर्शों के मार्ग पर चलने का प्रयास करना चाहिए।

पीएम मोदी की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वाल्मीकि जयंती पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “आप सभी को वाल्मीकि जयंती की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।”

वाल्मीकि जयंती का महत्व

महर्षि वाल्मीकि जयंती, जो हर साल हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार अश्विन पूर्णिमा को मनाई जाती है, इस वर्ष 17 अक्तूबर को मनाई जा रही है। यह दिन भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, क्योंकि वाल्मीकि जी को रामायण के रचनाकार के रूप में जाना जाता है। उनका जीवन और शिक्षाएं आज भी लोगों को प्रेरित करती हैं। इस अवसर पर सभी ने मिलकर महर्षि वाल्मीकि की स्मृति को नमन किया और उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करने का संकल्प लिया।

ये भी पढ़ें-  प्रधानमंत्री मोदी का अभिधम्म दिवस पर बौद्ध भिक्षुओं को संबोधन, कहा- भारत अपनी संस्कृति को नए सिरे से प्रस्तुत कर रहा है

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.