कांग्रेस, टीएमसी का आचरण निंदनीय, फोगाट मुद्दे को विपक्ष बनाम सत्तारूढ़ पार्टी विवाद में बदला जा रहा, राज्यसभा में बोले जेपी नड्डा

KNEWS DESK- राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों द्वारा पहलवान विनेश फोगाट के लिए न्याय की मांग करते हुए नारे लगाने और इस मुद्दे पर बोलने की अनुमति न मिलने पर सदन से बाहर चले जाने के एक दिन बाद, भाजपा नेता जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस और टीएमसी की प्रतिक्रिया “निंदनीय” है। जेपी नड्डा ने कहा कि संसदीय नियमों को तोड़ा गया, यह निंदनीय है।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित विपक्षी सदस्यों के आचरण की आलोचना की और उन पर अध्यक्ष से “सवाल” करने और “अपने संवैधानिक कर्तव्य से विमुख होने” का आरोप लगाया। जेपी नड्डा ने संसद के ऊपरी सदन में कहा कि लोकतंत्र में हर किसी को अपना मुद्दा रखने का अधिकार है, लेकिन लोकतंत्र नियमों के अनुसार चलता है, लेकिन जब नियमों का उल्लंघन होता है, तो इससे लोकतंत्र को नुकसान पहुंचता है।

भाजपा नेता ने कहा कि मैंने कल भी यही कहा था और आज भी यही कहूंगा कि प्रमुख विपक्षी दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और टीएमसी जो विपक्ष के रूप में भी मौजूद है, उन्होंने जिस तरह से अध्यक्ष के समक्ष खुद को पेश किया है, वह निंदनीय है। “जो लोग लंबे समय से लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा रहे हैं, उनके लिए यह आत्म-प्रश्न का क्षण होना चाहिए, जो उन्हें करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जहां तक ​​विनेश फोगट का सवाल है, यह विपक्ष या सत्ताधारी पार्टी का सवाल नहीं है…यह देश का मामला है और पूरा देश उनके साथ खड़ा है।” उन्होंने कहा, “यह भारतीय खेलों को आगे बढ़ाने का मामला है, जिसमें लोग भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं और भावनाओं के साथ विनेश के साथ खड़े हैं।” नड्डा ने कहा, “और मैं कहना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री ने कल कहा कि चैंपियंस ऑफ चैंपियंस और प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा देश उनके साथ खड़ा है, मुझे लगता है और सिर्फ मुझे ही नहीं, पूरे देश को लगता है कि प्रधानमंत्री की आवाज 140 करोड़ भारतीयों की आवाज है।

उन्होंने कहा कि दुख की बात यह है कि हम इसे सत्ता पक्ष बनाम विपक्ष के मुद्दे में बांटने की कोशिश कर रहे हैं, मुझे लगता है कि शायद विपक्ष मुद्दाविहीन हो गया है। विपक्ष के पास कोई ठोस मुद्दा नहीं है जिस पर वे चर्चा करना चाहते हों, जिसके लिए सत्ता पक्ष सभी मंचों और राज्यसभा के मंच पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन जब पूरा देश विनेश के साथ खड़ा है तो हम सोचते हैं और जो मंच मौजूद थे और उपलब्ध हैं, उन सभी में सरकार, खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ के माध्यम से निवारण को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसलिए भावनाओं पर नियंत्रण होना चाहिए… मुझे उम्मीद है कि विपक्ष इसे इसी नजरिए से देखेगा। राज्यसभा के सभापति ने विपक्षी सदस्यों के आचरण पर “गहरी पीड़ा” व्यक्त की और कहा कि जो लोग सदन से बाहर चले गए, वे अपने संवैधानिक कर्तव्य से बाहर चले गए।

ये भी पढ़ें-  एनडीए सरकार अल्पसंख्यकों के खिलाफ है, प्रस्तावित वक्फ बिल पर बोले कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया

About Post Author