सीएम योगी ने गुरु पूर्णिमा पर गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक, मंदिर भ्रमण के दौरान किया बच्ची को प्यार दुलार

रिपोर्ट – राम शंकर यादव

गोरखपुर – गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने रुद्राभिषेक किया. उन्होंने लोगों के कल्याण की कामना की. उन्होंने अपने गुरु का वंदन अभिनंदन किया. गोरखनाथ मंदिर के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में सीएम योगी ने देवाधिदेव महादेव को विल्व पत्र, कमल पुष्प आदि अर्पित कर दूध एवं गन्ने के रस से रुद्राभिषेक किया.

महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान कराया पूर्ण 

आपको बता दें कि मठ के विद्वत पुरोहितों ने शुक्ल यजुर्वेद संहिता के रुद्राष्टाध्यायी के महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण कराया. रुद्राभिषेक के बाद उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व आरती की. विधि-विधान से पूर्ण हुए अनुष्ठान के बाद उन्होंने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय व शांतिमय जीवन की मंगलकामना की. रुद्राभिषेक अनुष्ठान के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, डॉ. अरविंद चतुर्वेदी, अश्वनी त्रिपाठी आदि भी उपस्थित रहे.

गुरु गोरक्षनाथ को रोट अर्पित करने की भी परंपरा

वहीं गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गुरु गोरक्षनाथ का विशिष्ट पूजन कर नाथपंथ के गुरुजन के प्रति श्रद्धा निवेदित करेंगे. इस पर्व पर शिवावतार गुरु गोरक्षनाथ को रोट अर्पित करने की भी परंपरा है. आनुष्ठानिक कार्यक्रमों को पूर्ण करने के बाद गोरक्षपीठाधीश्वर अपने शिष्यों को आशीर्वाद प्रदान करेंगे. गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में चल रहे श्रीरामकथा की पूर्णाहुति भी होगी।

About Post Author