केंद्रीय मंत्री अमित शाह से सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देर रात उनके आवास पर की मुलाकात

KNEWS DESK… देशभर में UCC को लेकर चर्चा तेज हो गई है। वहीं उत्तराखंड में UCC लागू की करने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में जल्द ही UCC लागू किया जाएगा। जिसको लेकर इस कानून का खाका तैयार कर लिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि सीएम पुष्कर सिंह धामी सोमवार देर रात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर मिलने पहुंचे।

दरअसल आपको बता दें कि उत्तराखंड में UCC को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक हुई है। बताया जा रहा है कि गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ UCC ड्राफ्टिंग कमेटी की चेयरपर्सन जस्टिस रंजना देसाई भी मैजूद रही लेकिन बैठक में हुई बातचीत को लेकर अभी तक आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

कमेटी को लगभग 20 लाख मिले थे सुझाव

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा चुनाव के दौरान कहा था कि वह उत्तराखंड में UCC लागू करेंगे। इसके बाद एक कमेटी का गठन किया गया। समिति ने उत्तराखंड के लोगों से सुझाव मांगे। जिसमें कि सरकारी और गैर सरकारी संगठनों से भी मांगे थे। कमेटी ने आनलाइन पोर्टल बनाकर भी लोगों से सुझाव मांगे थे। उत्तराखंड सरकार ने UCC मसौदा तैयार करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई थी। जिसके अध्यक्ष रिटाय़र्ड जज देसाई को बनाया गया था। कमेटी को करीब लगभग 20 लाख सुझाव मिले थे।

UCC को लेकर हरीश रावत धामी पर कस चुके हैं तंज

UCC को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहले ही दावा कर चुके हैं। कि इस कानून से सभी नागरिकों का लाभ होगा। लेकिन उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने धामी की आलोचना करते हुए कहा था कि UCC को नैतिकता के आधार पर लाया जाना चाहिए। इस पर व्यापक ढंग से बातचीत होनी चाहिए। हरीश रावत ने कहा था कि सभी धर्मों की अपनी-अपनी समस्याएं हैं। इसके साथ ही जमीन और परिवार को लेकर भी अलग-अलग कानून हैं। रावत ने दावा किया था कि कई मंदिरों में दलितों और महिलाओं को प्रवेश की इजाजत नहीं है। UCC में इस पर भी विचार किया जाना चाहिए।

About Post Author