CM मोहन यादव ने बहोरीबंद में 1011.05 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना का किया शुभारंभ, गीता भवन और आदर्श गांवों की घोषणा

KNEWS DESK- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार को कटनी जिले के बहोरीबंद में 1011.05 करोड़ रुपये की लागत वाली बहोरीबंद उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना से कटनी जिले की चार तहसीलों के 151 गांवों की 32,000 हेक्टेयर जमीन को सिंचित किया जाएगा, जिससे किसानों को स्प्रिंकलर और ड्रिप पद्धति से जल का लाभ मिलेगा। परियोजना में नहर बनाने की बजाय सीधे खेतों तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गई है, जिससे पानी की हर बूंद का उपयोग अधिक प्रभावी ढंग से किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि बहोरीबंद की पावन भूमि श्रीराम की तपोस्थली रही है और क्षेत्र की जनता ने पिछले 40 वर्षों से जिस योजना का इंतजार किया था, वह अब पूरी होने जा रही है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में गीता भवन बनाए जाएंगे। इसके तहत, प्रदेश की सभी नगर पंचायतों, नगर पालिकाओं और नगर निगमों में भगवत गीता के 18 अध्यायों पर आधारित गीता भवन स्थापित किए जाएंगे।

चित्रकूट धाम को भव्य और दिव्य बनाने की योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट धाम को अयोध्या की तर्ज पर भव्य और दिव्य बनाया जाएगा। इसमें गाताखेड़ा, जुझारी, जमुनिया, सिहरिया, बेजनाला, जमुन्हाई में जलाशयों का निर्माण किया जाएगा और बहोरीबंद जलाशय का पुनरुद्धार किया जाएगा। प्राचीन तीर्थ रूपनाथ, तिगवा, बिलहरी, वसुधा जल-प्रपात और केन नदी के उदगम स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना भी बनाई गई है।

इसके साथ ही, बहोरीबंद के 15 वार्डों को जोड़कर नगर परिषद बनाया जाएगा और हर विकासखंड में वृंदावन के समान आदर्श गांव विकसित किए जाएंगे। बहोरीबंद में “हरिबाबा हरिदास” के नाम पर एक धर्मशाला भी बनाई जाएगी।

कटनी जिले के विकास के लिए अन्य योजनाएं

जिले के प्रभारी तथा स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि वे प्रदेश सरकार के साथ एक सेतु के रूप में कार्य कर रहे हैं और जिले की जनता के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। सांसद वी.डी. शर्मा ने भी कहा कि आज का दिन कटनी के कल्याण के लिए ऐतिहासिक है और यह परियोजना क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर बदलने वाली है।

गणेश पूजा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने भाजपा संगठन के सदस्यता अभियान के तहत विधायक संजय पाठक के निवास पर गणेश पूजा में भी शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया गया और उन्हें शाल, श्रीफल और मोमेंटो भेंट किए गए। इस कार्यक्रम में स्थानीय सांसद और प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  ‘पंड्या स्टोर’ फेम सिमरन संग ‘लाल बागचा’ पंडाल में हुई बदतमीजी, वीडियो हुआ वायरल

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.