सीएम धामी उत्तरकाशी में बनाए गए अस्थायी सीएम कैंप कार्यालय में मौजूद, सुरंग में जाएगा ड्रोन

KNEWS DESK- उत्तराखंड मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी में बनाए गए अस्थायी सीएम कैंप कार्यालय में मौजूद हैं। वहां से सीएम उत्तरकाशी-यमनोत्री मार्ग पर स्थित सिल्कयारा टनल में भूस्खलन के कारण टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए चल रहे राहत एवं बचाव कार्य की लगातार निगरानी कर रहे हैं।

टनल ऑपरेशन: उत्तरकाशी के मातली में पुष्कर सिंह धामी ने बनाया अपना सीएम कैंप  ऑफिस | Tunnel Rescue Operation: cm Pushkar Singh Dhami made his CM camp  office in Matali, Uttarkashi -

टनल के अंदर ड्रोन तकनीकी का इस्तेमाल भी करने की योजना

अब टनल के अंदर ड्रोन तकनीकी का इस्तेमाल भी करने की योजना है जिसके पता चल सके की टनल के अंदर रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान किस तरह की दिक्क़तें आ सकती हैं उसका आकलन पहले से करने की कोशिश की जाएगी। इस दौरान टनल में फंसे मजदूरों से लगातार बातचीत की जा रही है और उनकी जरूरत का सामान उन तक पहुंचा जा रहा है।

पिछले करीब15 से 16 घंटे से नहीं हो सका ड्रिलिंग का काम

पूरी रात चलता रहा मशीन में आइ दिक्कत को दूर करने का काम दिक्कत के चलते पिछले करीब15 से 16 घंटे से नहीं हो सका ड्रिलिंग का काम कल दोपहर करीब 1 बजे ऑगर  मशीन में सामने आई थी तकनीकी दिक्कत जिसकेबाद उसको सही करने की कोशिश जारी है।

मजदूरों को बाहर निकालने के लिए हाई टेक्नीक ड्रोन का इस्तेमाल

बचाव अभियान में इस्तेमाल की जा रही ड्रोन तकनीक पर स्क्वाड्रन इंफ्रा माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ सिरिएक जोसेफ ने बताया, ‘यह (ड्रोन) नई टेक्नीक वाला है, जो सुरंग के अंदर और बाकी दुर्गम जगहों पर भी जा सकता है। इस ड्रोन के जरिए लाइव स्ट्रीम भी किया जा सकता है. इसकी मदद से हम पल-पल की नजर बनाए हुए हैं, अगर हल्की हलचल भी हो जाती है तो हमें पता लग जाएगा.’

ये भी पढ़ें-    28 साल पढ़ने के बावजूद नहीं खत्म हुई ये किताब, जानिए इसके पीछे की वजह

About Post Author