राजस्थान: सीएम भजनलाल शर्मा ने किया जयपुर एयरपोर्ट टर्मिनल-1 का उद्घाटन, 27 अक्टूबर से शुरू होगा फ्लाइट का संचालन

KNEWS DESK – जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन 26 अक्टूबर 2024 को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा किया गया। इस मौके पर उद्योगपति जीत अडानी भी उपस्थित थे। टर्मिनल-1 का उद्घाटन वर्षों के इंतजार के बाद हुआ और इसे राजस्थान का पहला अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल माना जा रहा है।

Jaipur Airport Terminal 1: फिर खुल रहा है गुलाबी शहर का जयपुर...

27 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया है, जो राज्य में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम है। उद्घाटन समारोह के दौरान उन्होंने कहा, “जैसे गांव की शोभा केत (जो गांव से बाहर होता है) दर्शाता है, उसी प्रकार जयपुर का यह टर्मिनल शहर की शोभा को उजागर करेगा।” टर्मिनल को हेरिटेज लुक में विकसित किया गया है, जिससे यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों को जयपुर की सांस्कृतिक धरोहर का अनुभव मिलेगा।

टर्मिनल-1 की क्षमता 1.5 मिलियन यात्रियों की सालाना होगी और यह 27 अक्टूबर की मध्यरात्रि से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए चालू हो जाएगा। एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार, यह टर्मिनल यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई नई सुविधाओं के साथ आया है।

हवाई सफर करने वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, वर्षों के इंतजार के बाद शुरू होगा  जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1 | Air travelers will get a big gift, after  years of waiting ...

हवाई कनेक्टिविटी में सुधार

टर्मिनल-1 के उद्घाटन के साथ ही हवाई कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। नए मार्गों के खुलने से यात्री यातायात में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। अबू धाबी, बीकानेर, और कुआलालंपुर जैसे स्थानों के लिए नए मार्ग स्थापित किए जा रहे हैं। टर्मिनल-1 पर चेक-इन के लिए 10 काउंटर और इमीग्रेशन के लिए 10 काउंटर बनाए गए हैं, जो यात्रियों के अनुभव को सरल बनाएंगे।

टर्मिनल-1 पर उतरने वाली पहली उड़ान

टर्मिनल की सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 100 कर्मचारी और सुरक्षा जवान तैनात रहेंगे। इसमें CISF और एयरपोर्ट सुरक्षा कर्मी शामिल हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स, चिकित्सा सुविधाएं, और लाउंज भी उपलब्ध होंगे। 27 अक्टूबर को टर्मिनल-1 पर उतरने वाली पहली उड़ान एतिहाद एयरवेज की होगी, जो अबू धाबी से सुबह 2:10 बजे पहुंचेगी। यात्रियों का स्वागत भव्य तरीके से किया जाएगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.