सीजेआई चंद्रचूड़ ने दिल्ली में तीन नए न्यायालय परिसरों की रखी आधारशिला

KNEWS DESK-  भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार यानी आज दिल्ली में कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी सेक्टर 26 कोर्ट परिसरों की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हमने कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी में नए न्यायालय भवनों की आधारशिला रखी है। परंपरागत रूप से, आधारशिला भवन का पहला पत्थर होता है जो इसके निर्माण के दौरान रखी जाने वाली अन्य सभी ईंटों के लिए संदर्भ बिंदु बन जाता है। यह भवन की संरचना, दिशा और दिशा निर्धारित करता है। यह एक महत्व और दीर्घकालिक परिणाम देता है। इमारतों में बहुत कुछ है।

इस कार्यक्रम में दिल्ली की मंत्री आतिशी और एलजी वीके सक्सेना भी शामिल हुए। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन नए कोर्ट कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए 1,098.5 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

नई सुविधाओं से जिला अदालतों में 200 नए कोर्ट रूम जुड़ेंगे और राजधानी में न्याय वितरण में तेजी आएगी। रोहिणी सेक्टर-26 में 11 मंजिला नया जिला कोर्ट कॉम्प्लेक्स आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिसमें 100 नए कोर्ट रूम और 270 वकीलों के चैंबर शामिल हैं। शास्त्री पार्क और कड़कड़डूमा में कोर्ट कॉम्प्लेक्स में क्रमशः 48 और 50 कोर्ट रूम होंगे। तीनों कोर्ट कॉम्प्लेक्स में बेसमेंट में पार्किंग की सुविधा और लाइब्रेरी और कॉन्फ्रेंस रूम जैसी सुविधाएं होंगी।

ये भी पढ़ें-  सीएम धामी ने ली राजस्व विभाग की बैठक, कहा -“राजस्व न्यायालयों में सप्ताह में दो दिन सुनवाई के लिए अनिवार्य किये जाए”

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.