चिराग पासवान को मिली जेड कैटेगरी सुरक्षा, केंद्रीय गृह मंत्रालय का महत्वपूर्ण फैसला

KNEWS DESK- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा को बढ़ाते हुए उन्हें जेड कैटेगरी सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। इससे पहले चिराग को एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) के कमांडो की सुरक्षा प्राप्त थी, लेकिन अब उन्हें सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) के जवानों द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

सुरक्षा विवरण

जेड कैटेगरी सुरक्षा में चिराग पासवान के चारों ओर 22 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इस सुरक्षा घेरे में सीआरपीएफ जवानों के साथ-साथ चार से पांच एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) कमांडो और कुछ पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे। उनके लिए एक एस्कॉर्ट गाड़ी, एक पायलट वाहन और यात्रा के दौरान सुरक्षा के अलग-अलग दायरे भी निर्धारित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, चिराग के घर पर 10 सशस्त्र गार्ड तैनात किए जाएंगे।

सुरक्षा श्रेणियों की जानकारी

जेड कैटेगरी सुरक्षा उन लोगों को दी जाती है जिन्हें जान का गंभीर खतरा होता है। भारत में सुरक्षा श्रेणियां निम्नलिखित हैं:

  1. जेड प्लस: 36 सुरक्षाकर्मियों का घेरा।
  2. जेड: 22 सुरक्षाकर्मियों का घेरा।
  3. वाई: 11 सुरक्षाकर्मियों का घेरा।
  4. एक्स: 2 सुरक्षाकर्मियों का घेरा।

इसके अलावा, भारत के प्रधानमंत्री को एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) सुरक्षा प्राप्त होती है, जो कि देश में सुरक्षा का उच्चतम स्तर माना जाता है। कुछ परिस्थितियों में पीएम के परिवार को भी इसी सुरक्षा घेरे में रखा जाता है।

ये भी पढ़ें-  कीमोथेरेपी की वजह से हिना खान का हुआ बुरा हाल, एक्ट्रेस की फोटो देख फैन्स की बढ़ी चिंता

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.