मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषणा, 12,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती जल्द, सरकारी अस्पतालों में रोगी कल्याण समितियां भंग

KNEWS DESK-  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं, जो स्थानीय विकास और प्रशासन में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती हैं।

पुलिस के 12,000 रिक्त पदों की भर्ती

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि तृणमूल कांग्रेस सरकार जल्द ही राज्य पुलिस के 12,000 रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करेगी। यह भर्ती प्रक्रिया कुछ समय से रुकी हुई थी, लेकिन सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। ममता ने बताया कि यदि यह मामला अटका नहीं होता, तो भर्ती प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी होती। नए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण के बाद ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा, जिससे उनकी प्रशिक्षण अवधि कम हो जाएगी।

रोगी कल्याण समितियों का पुनर्गठन

ममता बनर्जी ने स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े एक बड़े फैसले के तहत राज्य संचालित अस्पतालों में सभी रोगी कल्याण समितियों को भंग कर दिया है। नई समितियाँ चिकित्सकों, नर्सों और स्थानीय पार्षदों के प्रतिनिधित्व के साथ बनाई जाएँगी, जिनका नेतृत्व अस्पतालों के प्राचार्य करेंगे। इस निर्णय का उद्देश्य चिकित्सा संस्थानों में सुरक्षा उपायों को और प्रभावी बनाना है। इसके साथ ही, स्वास्थ्य कर्मियों की समस्याओं के समाधान के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी विकसित किया जाएगा।

सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट की स्थापना

मुख्यमंत्री ने एक अन्य महत्वपूर्ण विकास में कहा कि उनकी सरकार अमेरिका के सहयोग से देश का पहला राष्ट्रीय सुरक्षा सेमीकंडक्टर निर्माण संयंत्र स्थापित करने जा रही है। इसके लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। ममता ने इस परियोजना को राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि बताया, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

दीघा में पनडुब्बी केबल लैंडिंग स्टेशन

सीएम की एक और महत्वपूर्ण घोषणा पूर्वी मेदिनीपुर जिले के दीघा में समुद्र के नीचे केबल लैंडिंग स्टेशन की स्थापना को लेकर है। यह स्टेशन अगले 15-20 महीने में चालू होगा और 2026 की पहली तिमाही में पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। यह परियोजना इंटरनेट कनेक्टिविटी और डेटा ट्रांसफर क्षमता को मजबूत करेगी, जिससे क्षेत्र में आईटी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें-  आगरा: गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ, लखनऊ मुख्यालय से की जाएगी मॉनिटरिंग

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.