चंद्रकांत पाटिल ने जल शक्ति मंत्रालय का संभाला कार्यभार, सबसे पहले पूरा करना है ये काम…

KNEWS DESK- भाजपा गुजरात राज्य इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने मंगलवार को हाल ही में गठित मंत्रिमंडल में नए जल शक्ति मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। चंद्रकांत पाटिल के लिए तत्काल कार्य महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन को पूरा करना है, जिसका उद्देश्य इस वर्ष के अंत तक देश के प्रत्येक ग्रामीण घर में नल का पानी उपलब्ध कराना है।

इसके अतिरिक्त, वह मंत्रालय के तहत एक अन्य महत्वपूर्ण पहल, नमामि गंगे परियोजना की देखरेख करेंगे। चंद्रकांत पाटिल गजेंद्र सिंह शेखावत की जगह लेंगे। चंद्रकांत पाटिल के साथ, वी. सोमन्ना और राज भूषण चौधरी को जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सोमन्ना रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री की भूमिका भी संभालेंगे।

69 वर्षीय चंद्रकांत पाटिल ने 1975 में गुजरात पुलिस में कांस्टेबल के रूप में अपना करियर शुरू किया, जिस पद पर वे 1984 तक रहे। पुलिस बल छोड़ने के बाद, पाटिल ने मीडिया उद्योग में प्रवेश किया, 1991 में एक गुजराती दैनिक समाचार पत्र, नवगुजरात टाइम्स की स्थापना की। चंद्रकांत पाटिल की राजनीतिक यात्रा 1989 में शुरू हुई जब वे भाजपा में शामिल हुए। उन्होंने शुरुआत में सूरत शहर के कोषाध्यक्ष और बाद में सूरत शहर भाजपा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

उनके संगठनात्मक कौशल के कारण उन्हें 1998 में तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल द्वारा गुजरात औद्योगिक विकास निगम (GIDC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। 2009 के लोकसभा चुनावों में, पाटिल ने तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चुनी गई नवगठित नवसारी निर्वाचन क्षेत्र सीट जीती। उन्होंने 2014 और 2019 के चुनावों में इस सीट को बरकरार रखा, ऐतिहासिक जीत और पर्याप्त अंतर हासिल किया। 2024 के लोकसभा चुनावों में पाटिल ने 1,031,065 मतों के साथ उल्लेखनीय जीत हासिल की, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 773,551 मतों से हराया। उन्होंने भाजपा की संगठनात्मक ताकत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और लोकसभा में आवास और शहरी मामलों की स्थायी समिति और सामान्य प्रयोजन समिति सहित विभिन्न प्रभावशाली समितियों में कार्य किया है।

ये भी पढ़ें- जेपी नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का संभाला कार्यभार, मंत्रालय के साथ- साथ पार्टी का भी देखेंगे काम

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.