बंजर जमीन को हरा-भरा बनाकर आगामी पीढ़ी को दी जाएगी सौगात- उपमुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल

KNEWS DESK-  उपमुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मऊगंज जिले के देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मलकपुर की बंजर जमीन को हरा-भरा बनाकर आने वाली पीढ़ी को सौगात के रूप में सौंपा जाएगा। पुराने जमाने के जो जंगल नष्ट हो गए और जमीन बंजर हो गई वहाँ सघन वृक्षारोपण कर पूर्व की तरह ही हरा-भरा जंगल बनाया जाएगा। उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल वन विकास निगम द्वारा साढ़े चार लाख पौधों के वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने “एक पेड़ माँ के नाम अभियान” के तहत पौधरोपण किया।

पठारी क्षेत्र में अब तक 85 लाख से अधिक पौधों का किया जा चुका है रोपण

उपमुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि वृक्षारोपण का कार्य पुनीत कार्य है। वृक्ष हमें फल, छाया के साथ-साथ प्राणवायु देते हैं। उन्होंने वन विकास निगम के अधिकारियों कर्मचारियों को 22 हजार एकड़ पठारी क्षेत्र में वर्ष 2010 से अब तक 85 लाख से अधिक पौधे लगाने के कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आगामी तीन वर्ष में इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए लगभग 15 लाख पौधों का पौधरोपण किया जाएगा। इस तरह इस बंजर भूमि में 1 करोड़ 25 लाख पौधे लगाकर हरा-भरा किया जाएगा।

80 प्रतिशत से अधिक पौधे जीवित

उपमुख्यमंत्री ने हर्ष व्यक्त किया कि पूर्व में लगाए गए पौधों में से 80 प्रतिशत से अधिक पौधे जीवित हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2027 में कार्यक्रम की पूर्णता के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे हवाई सर्वे कर इस क्षेत्र की हरीतिमा का अवलोकन करेंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जाँच की सुविधाओं के साथ चिकित्सकीय उपचार की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। गांवों में सीएम राइज विद्यालयों का निर्माण हो रहा है। इससे गरीब व वंचित वर्ग के छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट शैक्षणिक एवं छात्रावास की सुविधा मिलेगी। कार्यक्रम में सीएसआर मद से महिला हितग्राहियों सिलाई मशीन का वितरण किया गया। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक देवतालाब गिरीश गौतम, जिला पंचायत अध्यक्ष नीता कोल, कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक मऊगंज वीरेन्द्र जैन, प्रबंध संचालक वन विकास निगम राकेश यादव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें-  NEET-UG 2019 परीक्षा रद्द नहीं क्योंकि कोई प्रणालीगत उल्लंघन नहीं हुआ था, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

About Post Author